छत्तीसगढ़

राजधानी बना कोरोना हॉट स्पॉट, छत्तीसगढ़ में आज पाॅजिटिविटी दर 6.32 प्रतिशत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना अब बेकाबू होने लगा है। रफ़्तार के बढ़ने से सरकार और प्रशासन दोनों की चिंता बढ़ गई है। वहीं अब लोगों भय व्याप्त है, लेकिन लापरवाही भी दिखाई दे रही है।

आज प्रदेश भर में हुए 44 हजार 773 सैंपलों की जांच में से 2828 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। प्रदेश की औसत पाॅजिटिविटी दर 6.32 प्रतिशत है।

आज की स्थिति में प्रदेश में पॉजिटिव प्रकरण की कुल संख्या 10 लाख 17 हजार 356 हो चुकी है। होम आइसोलेशन और अस्पताल से भी आज 46 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंचे हैं। प्रदेश में कोरोना-कोमोरबिडिटी के कारण 3 मरीजों की मौत की पुष्टि भी स्वास्थ्य विभाग ने किया है। इस तरह वर्तमान में कुल सक्रिय संख्या प्रदेश भर में 9 हजार 684 पहुंच गई है।

जिलेवार कोरोना संक्रमण की बात करें तो आज भी छत्तीसगढ़ की राजधानी यानि रायपुर जिला कोरोना का हॉट स्पॉट बना हुआ है। रायपुर जिले से सबसे ज्यादा 899 संक्रमितों की पुष्टि की गई है। वहीं रायगढ़ 364, दुर्ग 293, बिलासपुर 279, कोरबा 268, जशपुर 153, जांजगीर-चांपा 142 नए मरीज मिले हैं। इसके अलावा अन्य जिलों में कोरोना दहाई पर नजर आई है।

रायपुर में कोरोना संक्रमण बढ़ने से सबसे ज्यादा स्वास्थ्य विभाग को चिंता है। इसे लेकर सरकार ने आम जनता से गाइडलाइन का पालन करने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा घर पर रहने की अपील भी की है।

कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश में 15 से 18 वर्ष के किशोरों का तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। विगत 3 जनवरी को इस आयु वर्ग के टीकाकरण की शुरूआत के बाद पहले चार दिनों में ही कुल लक्ष्य के 38 प्रतिशत किशोरों को टीका लगाया जा चुका है। मुंगेली, राजनांदगांव, धमतरी और महासमुंद जिले में शुरूआती चार दिनों में ही कुल लक्ष्य के आधे से ज्यादा किशोरों का टीकाकरण किया जा चुका है। वहीं बालोद, बेमेतरा, कांकेर, गरियाबंद और कोंडागांव भी इसके करीब है। प्रदेश में कुल 16 लाख 39 हजार 811 किशोरों के टीकाकरण के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक (6 जनवरी तक) छह लाख 18 हजार 089 को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button