नेशनल/इंटरनेशनल

Post Office : करें 333 रूपये निवेश, मिलेंगे 16 लाख रूपये

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस को निवेश के लिए सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है। इंडियन पोस्ट ऑफिस भी समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए नई-नई स्कीम लेकर आता है। कोरोनावायरस, रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते शेयर मार्केट में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। निवेशक अब शेयर मार्केट में पैसा लगाना से डर रहे हैं। ऐसे में वे पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा निवेश कर रहे हैं। वहीं भारत में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो बड़ा निवेश नहीं कर पाते। इन हालत में छोटी रकम के साथ निवेश करना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

क्या है RD स्कीम
पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी स्कीम में आपको हर महीने निवेश करना पड़ता है। इसमें आप हर महीने 10000 रूपये यानी रोज 333 रूपये के निवेश के साथ 10 साल में एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

कितना भी डाल सकते हैं पैसा
पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी बच्चा या व्यस्क खाता खुलवा सकता है। इस अकाउंट में आप सिर्फ 100 रूपये के छोटे से अमाउंट से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसमें अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। यानी आप इसमें कितना भी पैसा डाल सकते हैं।

मेच्योरिटी पीरियड है 5 साल
पोस्ट ऑफिस का ये अकाउंट 5 साल बाद या 60 साल में मेच्योर हो जाता है. इसे आप 10 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही आप 3 साल के बाद RD अकाउंट को बंद करवा सकते हैं या अकाउंट खुलवाने के 1 साल बाद 50 फीसदी तक लोन ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस का RD अकाउंट बिना पैसा जमा किए 5 साल तक बना रह सकता है।

इस तरह मिलेंगे 16 लाख रूपये
यदि आप पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में हर महीने 10000 रूपये 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 10 साल बाद 5.8 फ़ीसदी की ब्याज दर पर 16 लाख रुपए से भी ज्यादा मिलेंगे। 10 साल में आपका कुल जमा 12 रूपये होगा और अनुमानित रूप से आपको 4.26 लाख का रिटर्न मिलेगा। यानि आपको मैच्योरिटी पर कुल 16.26 लाख रूपये मिलेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button