नेशनल/इंटरनेशनल

भारत में फिर छाया छत्तीसगढ़ का नाम,छत्तीसगढ़ मॉडल, बेस्ट कम्यूनिटी ओरिएंटेड और बेस्ट परफार्मिंग का मिला पुरस्कार

रायपुर।  भूपेश बघेल के नेतृत्व  में नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने की दिशा में हो रहे कार्यों की देश में लगातार सराहना मिल रही है. यही वजह है कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि व कृषक कल्याण, अधोसंरचना समेत हर क्षेत्र में निरंतर विकास की गति आगे बढ़ रही है.

 

 

 

 

 

 

 

 

छत्तीसगढ़ ने एक बार फिर देश में अपना परचम लहराया है. प्रधानमंत्री आवास योजना अवॉर्ड 2021 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य को दो पुरस्कार प्राप्त हुए हैं. यह पुरस्कार गुजरात के राजकोट में आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से 19 से 21 अक्टूबर 2022 तक आयोजित हो रहे इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉन्क्लेव में प्रदान किए गए. छत्तीसगढ़ को यह अवॉर्ड बेस्ट कम्यूनिटी ओरिएंटेड प्रोजेक्ट्स और बेस्ट परफॉर्मिंग नगर पंचायत श्रेणी में मिला है.

 

 

 

सीएम बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ में मोर जमीन-मोर मकान योजना शुरू की. इसे प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) से जोड़ते हुए नगर पालिक निगम राजनांदगांव के आशा नगर में निवासरत कुष्ठ रोग से ग्रसित परिवारों को अन्य 19 केंद्र व राज्य प्रवर्तित योजनाओं के साथ अभिसरण करते हुए 61 परिवारों को सर्वसुविधायुक्त आवास दिया गया. इससे उनके जीवनशैली में सुधार लाया गया. अब वे परिवार भी समाज के साथ खड़े होकर जीवन-यापन कर रहे हैं.

 

 

 

 

 

 

नगर पंचायत पाटन में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के मोर जमीन-मोर मकान योजना अंतर्गत स्वीकृत आवासों के विरुद्ध अधिक संख्या में आवास पूर्ण कर समय से हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराने पर बेस्ट परफार्मिंग नगर पंचायत श्रेणी में पूरे भारत में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button