रायपुर

दहेज में मिली भैंस से खड़ा कर दिया डेयरी कारोबार, इस महिला की कामयाबी ने गांव में दर्जनों की बदल दी तकदीर

 

 

Raipur:- लगन और मेहनत से ऐसा व्यापार खड़ा कर दे कि एक समय बाद उनकी प्रेरणा से दर्जनों महिलाएं और पुरुष डेयरी उद्योग से जुड़कर बंपर लाभ कमाने लगें। कल्पना अगर नहीं कर सकते हैं तो अब उसकी जरूरत भी नहीं है क्योंकि यह असाधारण सी लगने वाली घटना सच है और यह राजधानी लखनऊ के एक गांव की रहने वाली महिला ने कर दिखाया है। आज हमको आपको उन्हीं की सफलता की कहानी बता रहे हैं।

 

बिटानी देवी पांचवी पास हैं। वह निगोहां के मीरकनगर गांव की रहने वाली हैं। आज से 37 साल पहले बिटानी देवी को शादी के बाद दहेज में एक भैंस मिली थी। इसे लेकर साल 1985 में उन्होंने अपना डेयरी का काम शुरू किया। उनकी इस कोशिश में परिवार ने भी जमकर मदद की और इसका नतीजा ये हुआ कि बिटानी देवी का व्यापार आज ऐसे मुकाम पर पहुंच गया है, जहां वह दो दर्जन से ज्यादा महिलाओं को रोजगार दे रही हैं।

 

 

फिलहाल, उनके पास 16 गायें और 11 भैसें हैं, जिनसे हर दिन 100 से 120 लीटर दूध मिलता है। इन मवेशियों को खिलाने-पिलाने से लेकर उनका दूध दूहने तक का सारा काम बिटानी देवी अकेले ही करती हैं। बिटानी देवी बताती हैं कि उनके शिक्षक पति अब नौकरी से रिटायर हो गए हैं लेकिन उनकी दिलचस्पी इन कामों में नहीं है। वह उनका हौसला बढ़ाते हैं। बिटानी देवी दूध पराग कंपनी को दूध बेचती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button