रायपुर

किसानों के लिए बड़ी खबर, पंजीयन के लिए अब किसान “टोकन तुंहर हाथ” ऐप के जरिए ही घर बैठे ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे…

 

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 1 नवंबर से धान खरीदी की शुरुआत होने जा रही है। यदि हम पिछले 2-3 साल की बात करें तो धान खरीदी में काफी दिक्कतें हुई। किसानों को भी धान बेंचने में काफी दिक्कतें आ रही थी। किसानों को बारदाने की समस्या आ रही थी साथ ही लोगों को टोकन भी मिलने में काफी परेशानी हो रही थी। दरअसल, धान बेंचने वाले की किसानों की संख्या प्रदेश में लगातार बढ़ी है जिसकी वजह से ये सारी समस्याएं आ रही थी। लेकिन अब सरकार ने इन सारी समस्याओं को देखते हुए अब इसका समाधान निकाल लिया है।

सरकार ने इस बार पहले ही कह दिया है कि इस साल धान खरीदी में कोई भी समस्या नहीं आएगी क्योंकि इस बार सरकार के पास पर्याप्त बारदाने हैं। साथ ही जो सबसे बड़ी बात है और जो नई सुविधा किसानों को सरकार इस साल से देने जा रही है वह यह है कि टोकन के लिए अब किसानों को लंबी कतार लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि सरकार इस साल से ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा किसानों को देने जा रही है।

पंजीयन के लिए अब किसान “टोकन तुंहर हाथ” ऐप के जरिए ही घर बैठे ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। इस ऐप को सरकार ने लांच कर दिया है जिसे किसान Google play store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button