रायगढ़

इस जिले में सबसे ज्यादा किसान हो रहे मालामाल, जानिए कैसे?

रायगढ़: छत्तीसगढ़ में 1 नवम्बर से धान खरीदी शुरू हो गई है। खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन सहकारी समितियों में किया जा रहा है। धान खरीदी के 7 वे दिन जिले में 1288.80 क्विंटल धान की खरीदी हो चुकी है। जिले के 7 ब्लाकों में 95 उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से धान खरीदी की जा रही है। यहां किसानों के लिए पेयजल और बैठने की सुविधा उपार्जन केंद्रो में की गई है।

शासन द्वारा इस वर्ष किसानों की सुविधा के लिए ‘टोकन तुंहर हाथ’ एप तैयार किया गया है, किसान अब घर बैठे ऑनलाइन टोकन कटवा सकते है। जिससे किसानों में उत्साह है और वे घर बैठे अब टोकन प्राप्त कर रहे है। धरमजयगढ़ के खरीदी केन्द्र में धान बेचने आये किसानों का उपार्जन केन्द्र में तिलक लगाकर स्वागत किया गया। यहां किसानों में भी भारी उत्साह देखने को मिला। धान बेचने आये किसानों ने कहा हमें यहां किसी प्रकार की कोई तकलीफ नहीं हुई, खरीदी केन्द्र में अच्छी व्यवस्था है।

रायगढ़ ब्लॉक के ग्राम जुर्डा निवासी मोती राम पटेल ने बताया कि उन्होंने 20 क्विंटल धान विक्रय किया है। उन्होंने बताया कि समिति के माध्यम से टोकन काटा गया, खरीदी में किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई। धान विक्रय का पैसा भी अकाउंट में आ चुका है। समिति प्रबंधकों का कहना है कि इस वर्ष धान की फसल कटाई पिछडऩे के कारण धान खरीदी केन्द्रों में धान की आवक अपेक्षाकृत कम देखने को मिल रही है। वहीं आगामी दिनों फसल कटाई पश्चात धान में तेजी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button