Uncategorized

सामान्य वर्ग के गरीबों का आरक्षण कांग्रेस सरकार ने 4 प्रतिशत क्यों किया..नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल का सवाल

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने आज एकात्म परिसर में एक प्रेस कांफ्रेंस दावा किया है कि सरकार ने बहुमत का दुरूपयोग करते हुए आरक्षण संबंधी संशोधन विधेयक पास किया है. श्री चंदेल ने इस पर आपत्ति जताई कि ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत आरक्षण की जगह बघेल सरकार 4 प्रतिशत आरक्षण कर दिया.

श्री चंदेल ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि भाजपा ने मांग की थी कि एसटी को 32 प्रतिशत आरक्षण, एससी को 16, ओबीसी को 27 और सामान्य वर्ग के गरीब यानि ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए, इसकी मांग हमने संशोधन विधेयक में की थी लेकिन सरकार ने उसे खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि भानुप्रतापपुर उपचुनाव के मददेनजर सरकार ने यह विधेयक पास किया, इसका मतलब है कि वह हार के कगार पर खड़ी है.

 

पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष नारायण चंदेल ने आरोप लगाया कि जो लोग आरक्षण के विरोध में न्यायालय में याचिका दायर करते हैं, सरकार उन्हें लाल बत्ती से नवाजती है. आरक्षण विधेयक पर चर्चा के दौरान सभी भाजपा विधायकों ने अपनी बात रखी. सरकार ने जनगणना का डाटा सदन के पटल पर क्यों नही रखा गया. राज्य सरकार स्वयं सुप्रीम कोर्ट में गई हुई है. ऐसे में यदि कोई मामला कोर्ट में पेंडिंग है तो आरक्षण विधेयक पर चर्चा कैसे हो गई. यह सस्ती लोकप्रियता अर्जित करने का मामला है. जनता को भ्रमित कर रही है राज्य सरकार.

 

श्री चंदेल ने कहा कि चूंकि जनहित से जुड़ा मुददा था इसलिए विपक्ष ने इस विधेयक को पास होने दिया. उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग यानि ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है तो राज्य सरकार ने इसे घटाकर 4 प्रतिशत आरक्षण क्यों कर दिया. यह सरासर गरीबों के साथ अन्याय हो. उन्होंने फिर से कहा कि राज्य सरकार को एसटी को 32 प्रतिशत आरक्षण, एससी को 16, ओबीसी को 27 और सामान्य वर्ग के गरीब यानि ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत आरक्षण देना चाहिए.

 

श्री चंदेल से सवाल किया गया कि राज्यपाल ने कहा है कि आरक्षण विधेयक पर तुरंत हस्ताक्षर करेंगी, क्या ऐसा करके राज्यपाल ने भाजपा को झटका नही दिया है और क्या अब भी आप राज्यपाल के पास जाएंगे, इस पर चंदेल ने कहा कि राज्यपाल के फैसले पर कोई टिप्पणी नही करना चाहते.

 

प्रेस कांफ्रेंस में प्रदेश प्रवक्ता राजेण मूणत, मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी, प्रवक्ता अमित साहू, प्रवक्ता संदीप शर्मा इत्यादि नेता उपस्थित थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button