Uncategorized

गुणों का खजाना हैं सरसों का साग, कैंसर से करता है बचाव, ये भी हैं फायदे

सरसों का साग होता है विटामिन K से भरपूर :सरसों का साग विटामिन K का बेहतरीन स्रोत है। विटामिन K हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ही आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह विटामिन घाव या चोट से ज्यादा खून की हानि को रोकने के लिए थक्के जमाने का भी काम करता है।

सरसो के साग में है एंटी-कैंसर गुण :सरसों एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ ही एंटी-कैंसर गुणों वाली सब्जी है।

ऐसे में इसका सेवन जानलेवा बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए फायदेमंद होता है।इसके अलावा सरसों का साग ग्लूकोसिनोलेट्स नामक लाभकारी पौधों के यौगिकों के समूह में उच्च होता है। ग्लूकोसिनोलेट्स को DNA में डैमेज से स्वस्थ कोशिकाओं की रक्षा करने और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद के लिए जाना जाता है।​

दिल की सेहत बनाए रखता है :सरसों के साग में विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन की उच्च मात्रा मौजूद होती है, जो हृदय रोगों से मृत्यु के जोखिम को रोकने और कम करने में मदद करते हैं।

इसके साथ ही सरसों के साग में ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन तंत्र में पित्त अम्ल को बनने में मदद करते हैं, और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।​आंखों के लिए फायदेमंद है सरसों का साग :एक्सपर्ट बताती है कि सरसों का साग आंखों के सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रोफाइल में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं। शोध के अनुसार, ये दो पोषक तत्व स्वस्थ आंखों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है और उम्र से संबंधित दृष्टि हानि को कम करने में मदद कर सकते हैं।

जानिए सरसों के साग के 7 अनमोल फायदे :सरसों का साग कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, और कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन ए, सी, डी, बी 12 और आयरन से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर से टॉक्‍स‍िन दूर करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।सरसों के साग में फाइबर की अधिकता, पाचन क्रिया दुरुस्‍त करती है।

इसके सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कम होता है जिससे दिल के रोगों की संभावना भी कम होती है।इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद है, जो हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों की समस्याएं दूर करने के साथ ही ब्लड क्लॉटिंग होने से रोकता है।यह दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद है। दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने के साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को सही रखता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के साथ ही तनाव से बचाते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से ही कैंसर से बचाव भी करता है।इसमें मौजूद विटामिन के, ब्लड संबंधी की परेशानियों को दूर करता है।

रिसर्च के अनुसार अच्छी मात्रा में विटामिन के लेने से हड्डियों की कमजोरी और मासिक धर्म के समय पेट में ऐंठन नहीं होती।साथ ही विटामिन ‘ई’, ओमेगा 3 नर्व्स, स्किन और इंटसटाइन के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही विटामिन ए आंखों की सेहत के लिए लाभदायक होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button