रायपुर

वंदे भारत ट्रेन के किराये पर कांग्रेस को आपत्ति,बिलासपुर से नागपुर किराया 1075—2045 रूपये,विधायक विकास उपाध्याय करेंगे आंदोलन..

रायपुर. कांग्रेस विधायक ​विकास उपाध्याय ने वंदे भारत ट्रेन चलाने का स्वागत किया है परंतु उसके भारी भरकम किराए पर कड़ा ऐतराज जताते हुए आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है. वंदे भारत ट्रेन आज से शुरू हो गई है लेकिन उसका किराया बिलासपुर से नागपुर तक कम से कम 1075 और अधिकतम 2045 रूपये रखा गया है. उपाध्याय ने इसे आम आदमी की जेब पर डाका करार दिया है

श्री उपाध्याय ने तर्क दिया कि भारतीय रेलवे बिलासपुर से नागपुर तक कम से कम 5.40 घण्टे में पहुंचाने का दावा करती है और अधिकतम 8.35 घण्टे में. वंदे भारत ट्रेन 5.5 घण्टे में पहुंचाने का दावा कर रही है, यदि ऐसा है तो किराया तीन गुना ज्यादा क्यों रखा गया है. विधायक एवं रेलवे बोर्ड में सदस्य विकास उपाध्याय ने कहा कि केन्द्र सरकार जहाँ विभिन्न लोकल एवं अन्य ट्रेनों को बन्द कर भारत की अस्मिता से स्पर्शकर्ता वंदे भारत के नाम पर ट्रेनों की शुरूआत कर आम जनता की जेब से मोटी रकम वसुलने की योजना बना रही है, वहीं उसकी कोशिश यह भी हो रही है कि सामान्य व्यक्ति उक्त ट्रेन के आवागमन में लाभ न लें सके।

उन्होंने कहा, वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत छत्तीसगढ़ से नागपुर तक चलाये जाने का वे स्वागत करते हैं, परन्तु जिस तरह से इसके किराया में 40 प्रतिशत से भी ज्यादा की बढ़ोत्तरी की गई है, उस पर हम कड़ी आपत्ति दर्ज करते हैं। गौरतलब हो कि आज वंदे भारत ट्रेन नागपुर से रवाना होकर बिलासपुर पहुँचेगी। इस बीच छत्तीसगढ़ की सीमा पर पहुँचने के पश्चात् विभिन्न स्टेशनों में कांग्रेस विधायकों को उपस्थित होकर हरी झण्डी दिखाने आमंत्रित किया गया है लेकिन उपाध्याय ने इसका बहिष्कार किया है. उन्होंने केन्द्रीय रेल मंत्री एवं केन्द्रीय रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि वे बेतहाशा उक्त ट्रेन के किराया वृद्धि में संशोधन कर मानवीय दृष्टिकोण के आधार पर किराया तय करें।

आज से शुरू कर रहे हैं आंदोलन

विधायक एवं रेलवे बोर्ड में सदस्य विकास उपाध्याय ने कहा है कि छत्तीसगढ़ से जाने वाली ट्रेनों को रद्द करने एव ट्रेन के टिकिट में बेहिसाब बढ़ोतरी के विरोध में आज युवक कांग्रेस रेल्वे स्टेशन रायपुर में दोपहर 3 बजे से आंदोलन करेगी. इस अवसर पर छत्तीसगढ़ प्रभारी इक़बाल ग्रेवाल भी आंदोलन में मौजूद रहेंगे!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button