नेशनल/इंटरनेशनल

किसानों को आर्थिक बोझ से राहत देने वाली खबर वाली खबर,इस दिन खाते में आएगी योजना की 13वीं क़िस्त

किसानों को आर्थिक बोझ से राहत देने और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने कई सारी ऐसी योजनाएं निकाली है जिससे किसानों को काफी राहत मिली है। इन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना जिसके जरिये किसानों को केंद्र सरकार हर साल 6 हजार रुपए देती है। यह राशि उनके खाते में आती है।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर 2022 को नयी दिल्ली में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में किसानों के खाते में इस योजना की12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर होने का ऐलान किया था। 12वीं किस्त जारी हुए कई दिन बीत चुके हैं, ऐसे में देश भर के करोड़ों किसानों को इस योजना की 13वीं किस्त का इंतजार हैं। सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर अब जानकारी सामने आ रही है कि भारत सरकार दिसंबर के आखिरी महीने या अगले साल जनवरी महीने के पहले सप्ताह में देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में 13वीं किस्त डाल सकती है। हालांकि, इसे लेकर सरकार की ओर से अब तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आप भी 13वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी काम जल्द से जल्द निबटा लेना चाहिए। इनमें पहला काम है भू-सत्यापन। अगर आपने अपना भू-सत्यापन अब तक नहीं कराया है, तो योजना का लाभ लेते रहने के लिए आपको जल्द से जल्द यह जरूरी काम करा लेना चाहिए। यह काम कराने से अगर आप चूक जाते हैं, तो आप योजना के लाभ पाने से वंचित रह सकते हैं। भू-सत्यापन के लिए आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

साथ ही इस योजना में अपनी ई-केवाईसी कराना भी आवश्यक है। ऐसा नहीं करने पर आप 13वीं किस्त के लाभ से वंचित रह जाएंगे। तो सरकार इसे लेकर कोई घोषणा कर दे या इसकी तारीख नजदीक आने के पहले ही ये काम सभी किसान कर लें वरना इस योजना के लाभ से आप वंचित रह जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button