Uncategorized

नए साल में कुछ भी नहीं रहेगा पुराने जैसा, बैंक से लेकर गैस सिलेंडर तक होंगे कई बड़े बदलाव, आमजनता के जेब पर पड़ेगा असर…

नई दिल्ली साल 2022 खत्म होने जा रहा है और आगाज होने वाला है नए साल का. 2023 का स्वागत करने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं, लेकिन ये नया साल पहले दिन से ही अपने साथ कुछ बड़े बदलाव लेकर आने वाला है, जो सीधे तौर पर आपकी वित्तीय सेहत पर प्रभाव डालने वाला साबित हो सकता है. इसलिए होने वाले इन चेंज के बारे में पता होना आपके लिए बेहद जरूरी है. हम ऐसे ही पांच बड़े बदलावों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर बैंक लॉकर तक के नियम शामिल हैं.

आज हम आपके लिए ऐसे 5 बड़े बदलाव लाए हैं, जिनसे आप का जीवन किसी न किसी रूप में प्रभावित जरूर होगा। शनिवार और रविवार की छुट्टियों के बाद इस साल के खत्म होने में कुछ दिन शेष हैं। ऐसे में अगर आप को कोई जरूरी काम बचा है तो उसे 31 दिसंबर से पहले निपटा लें। आइए जानते हैं कि पहले महीने की तारीख से हो रहे बदलावों के बारे में –

Phone कंपनियों के लिए नया रूल
इन पांच बड़े बदलावों के साथ ही एक जनवरी 2023 से फोन निर्माता कंपनियों और इसका आयात-निर्यात करने वाली फर्मों के लिए भी नया रूल आएगा. इसके तहत कंपनियों को हर फोन के आईएमईआई नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। दूरसंचार विभाग ने IMEI से छेड़छाड़ होने के मामलों पर लगाम लगाने के लिए ये तैयारी की है. जो फोन विदेशी यात्रियों के साथ भारत आए हैं, उनका भी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा।

Bank Locker के नियम
भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पहली जनवरी 2023 से बैंक लॉकर को लेकर तय किए गए नियमों में बदलाव होने जा रहा है. नए नियमों के लागू होने के बाद बैंकों पर लगाम लगेगी और वे ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे. इसके बाद बैंकों की जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी…क्योंकि अगर लॉकर में रखे किसी ग्राहक के सामान को किसी कारणवश कोई नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी. बता दें बैंक से ग्राहकों को 31 दिसंबर तक के लिए एक एग्रीमेंट साइन करना है, इसके जरिए ग्राहकों को लॉकर के नियमों में बदलाव के बारे में जानकारी SMS और अन्य माध्यम से दी जाएगी.

क्रेडिट कार्ड के बदलेंगे नियम
नए साल के पहले दिन से क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव होने जा रहा है। निजी क्षेत्र की दिग्गज बैंक एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड्स प्वाइंट्स और फीस स्ट्रक्चर में बदलाव करेगा। बैंक थर्ड पार्टी के जरिए होने वाले भुगतान पर 1 फीसदी चार्ज लगाएगा। अलग-अलग कार्ड के रिवार्ड सिस्टम अलग होंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई भी 1 जनवरी 2023 से अपने क्रेडिट कार्ड होल्डरों के लिए कुछ नियमों में बदलाव करने जा रही है। फिलहाल इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

इलेक्ट्रानिक बिल निकालना अनिवार्य
1 जनवरी 2023 से वस्तु एवं सेवा कर के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नए साल की पहली तारीख से 5 करोड़ से अधिक का बिजनेस करने वाले व्यापारियों को ई इनवायसिंग यानी इलेक्ट्रानिक बिल निकालना अनिवार्य होगा। पहले इसकी सीमा 20 करोड़ रूपये थी। व्यापारियों को पोर्टल के माध्यम से ही बिल जारी करने होंगे। इससे सिस्टम में पारदर्शिता आने के साथ – साथ फर्जी बिल बनाकर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने पर भी रोक लग सकेगी।

GST Invoicing के नियम
जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग या इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियम 1 जनवरी 2023 से बदलने जा रहे हैं। सरकार ने ई-इन्वॉयसिंग के लिए 20 करोड़ रुपये की सीमा को कम करते हुए पांच करोड़ रुपये कर दिया है। यह नियम 2023 के पहले दिन से लागू होने जा रहा है. इस नियम के लागू होने से अब उन कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक बिल जेनरेट करना जरूरी होगा जिनका बिजनेस सालान पांच करोड़ से अधिक का है।

LPG-CNG-PNG के दाम
नए साल की शुरुआत में LPG Cylinder-CNG-PNG की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. वैसे तो तेल-गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को दाम संशोधित करती हैं. लेकिन नए साल पर सरकार की ओर से आम आदमी को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि बीते कुछ समय से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. इसके चलते देश में नए साल पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है.

इंश्योरेंस प्रीमियम होगा महंगा
नए साल में इंश्योरेंस प्रीमियम भरने के लिए अधिक जेब ढीली करनी पड़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, IRDAI वाहनों के इस्तेमाल और उसके रख-रखाव के आधार पर बीमा प्रीमियम को लेकर नए नियमों पर विचार कर रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि नए वर्ष में लोगों को महंगे इंश्योरेंस प्रीमियम का झटका लग सकता है।

गाड़ी में जरूर लगवा लें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट
अगर आपकी गाड़ी में अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है तो इसे फटाफट लगवा लें। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अगर समय सीमा नहीं बढ़ाई गई तो आपको 5 हजार तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button