नेशनल/इंटरनेशनल

बागेश्वर बाबा को टक्कर दे रही ये कौन है लड़की…जो बता देती है आपके मन की बात…

नयी दिल्ली । बागेश्वर धाम के कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री इन दिनों सुर्खियां बटोर रहे हैं. कथाचावक और कथित तौर पर लोगों के मन की बात जान लेने वाले इस युवा संत के छतरपुर (मध्य प्रदेश) स्थित बागेश्वर धाम में देश-दुनिया की तमाम जगहों से आने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. लोग जानना चाहते हैं कि धीरेंद्र शास्त्री कैसे लोगों के मन की बात जान लेते हैं.

सुहानी शाह का जन्म 29 जनवरी 1990 को राजस्थान के उदयपुर में हुआ था. सुहानी खुद को माइंड रीडर के अलावा एक कॉर्पोरेट ट्रेनर, लाइफ कोच, और पेशेवर हिप्नोथेरेपिस्ट बताती हैं. उन्होंने पांच किताबें भी लिखी हैं. सुहानी के पिता का नाम चंद्रकांत शाह है जो एक फिटनेस कंसंट्रेटर और ट्रेनर हैं, माता स्नेहलता शाह एक हाउसवाइफ हैं, सुहानी शाह का एक बड़ा भाई भी है. ऐसे में 32 साल की ‘जादूगरनी’ सुहानी शाह इसे ‘माइंड रीडिंग’ केवल बता रही हैं, जो एक आर्ट है, कोई ‘दिव्य शक्ति’ नहीं.

उन्होंने एक टीवी चैनल पर ‘माइंड रीडिंग’ के कई उदाहरण भी दिखाए. अगर उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो वह क्लास 1 के बाद कभी स्कूल नहीं गई हैं. सुहानी खुद को माइंड रीडर बताती हैं. उनकी वेबसाइट के अनुसार उन्होंने अपना पहला स्टेज शो 7 साल की उम्र में 22 अक्टूबर 1997 को अहमदाबाद के ‘ठाकोर भाई देसाई’ हॉल में किया था.

सुहानी कई इंटरव्यू में दोहरा चुकी हैं कि उन्हें बचपन से ही जादूगर बनने का शौक था. सुहानी शाह पिछले 25 वर्षों से जादू कर रही हैं. उन्होंने 5 साल की उम्र से ही जादू सीखना शुरू कर दिया था. अपने पहले शो के बाद से वह माइंड रीडिंग की फील्ड में सक्रिय हैं. अपनी वेबसाइट पर वह खुद को माइंड रीडर के अलावा एक कॉर्पोरेट ट्रेनर, लाइफ कोच, और पेशेवर हिप्नोथेरेपिस्ट बताती हैं. इसके साथ ही उन्होंने 5 किताबें भी लिख रखी है. वह दो दशकों से अधिक समय से दुनिया भर में यात्रा कर रही हैं. वह कई शोज कर चुकी हैं. इसके साथ ही वह दूसरे माइंड रीडर को ट्रेनिंग भी देती हैं.

सुहानी लगातार दुनियाभर की यात्रा करती रहती हैं. वह अपनी माइंड रीडिंग की शक्ति को कला और मनोविज्ञान की उपज बताती हैं. इसके साथ ही उन्होंने लोगों के मनोविज्ञान समझाने के लिए किताब भी लिखी है. वह देश विदेश में कॉन्फ्रेंस में हिस्सा भी लेती हैं. हालांकि इससे पहले भी वह कई बार सुर्खियों में रही हैं. सुहानी शाह सोशल मीडिया पर भी बहुत सक्रिय हैं.

सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर वह सक्रिय हैं. सुहानी शाह का YouTube चैनल 21 अक्टूबर 2007 से चल रहा है. ट्विटर की बात करें तो उन्होंने साल 2010 में इसे जॉइन किया है. वहीं इंस्टाग्राम पर सुहानी के 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. वह करीना कपूर, जाकिर खान, साइना नेहवाल और संदीप माहेश्वरी जैसी हस्तियों के साथ शोज कर चुकी हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button