लाइफस्टाइल

माघ पूर्णिमा पर इन उपायों से घर में आएगी सुख-समृद्धि, सदा भरा रहेगा भंडार

नई दिल्ली: हिन्दू धर्म में हर पर्व को धूमधाम से मनाया जाता है। वहीँ हिंदू पंचांग के अनुसार साल में 12 पूर्णिमा तिथियां होती हैं जिनका अलग-अलग महत्व होता है। वैसे तो हर एक पूर्णिमा पर भगवान सत्यनारायण, देवी लक्ष्मी एवं चंद्रदेव की पूजा-अर्चना का विधान है। परन्तु माघ मास भगवान विष्णु का अतिप्रिय होने से इस महीने की पूर्णिमा का महत्व और भी बढ़ जाता है।

इस बार माघ मास की पूर्णिमा 5 फरवरी यानी आज है और इस दिन रवि पुष्य योग समेत कई दुर्लभ योग बन रहे हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस तिथि के दिन सभी देवी-देवता स्वर्ग से पृथ्वी पर आते हैं और भगवान विष्णु भी इस दिन गंगा नदी में वास करते हैं। धार्मिक एवं ज्योतिष मान्यता के अनुसार इस दिन आप कुछ विशेष उपाय आजमाते हैं तो आपके जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहती है,धन की प्राप्ति होती है।

आज के दिन सुबह सूर्योदय से पूर्व गंगा या किसी भी पवित्र नदी या फिर घर पर ही मन में गंगा मैया का ध्यान कर स्नान करके भगवान श्री हरि की पूजा करनी चाहिए। इस दिन गंगा आदि सहित अन्य पवित्र नदियों में स्नान करने से पाप एवं संताप का नाश होता है। मन एवं आत्मा शुद्ध होती है। इस दिन किया गया स्नान समस्त पापों एवं रोगों का नाश करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button