लाइफस्टाइल

चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन को लेकर सनसनीख़ेज दावा:चीनी सरकार के लिए जासूसी कर रहे हैं ये स्मार्टफोन्स

नई दिल्ली: आजकल लोगों की निर्भरता सोशल मीडिया पर बढ़ती जा रही है. ऐसे में जाहिर सी बात है इस प्लेटफॉर्म के लिए लोग एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन को ऑप्शन बना रहे हैं. इस बीच चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन को लेकर सनसनीख़ेज दावे किए जा रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, चीन की कुछ बड़ी स्मार्टफ़ोन कंपनियों पर एक बार फिर से यूज़र्स की जासूसी करने का आरोप लग रहा है. भारत में चीनी स्मार्टफ़ोन ब्रांड्स का दबदबा है. हालाँकि पिछले कुछ समय में चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर Xiaomi की सेल डाउन जरूर हुई है. लेकिन भारत में में चीनी स्मार्टफ़ोन सबसे ज़्यादा बिकते हैं.

आरोप ये लग रहा है कि बड़ी मोबाइल कंपनियाँ जैसे Oppo, OnePlus और Xiaomi के स्मार्टफोन्स के ज़रिए चीनी लोगों की जासूसी की जा रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक़ चीन में बेचे जाने वाले Oppo, OnePlus और Xiaomi के स्मार्टफोन्स में कई ऐसे ब्लोटवेयर पाए गए हैं जो लोगों की जासूसी करते हैं. आम तौर पर चीनी स्मार्टफोन्स में काफ़ी सारे प्री लोडेड ऐप्स होते हैं. ऐसे में यूज़र्स के लिए ये जानना मुश्किल होता है कि कौन सा आप उनका कितना डेटा ऐक्सेस कर रहा है.

यूनिवर्सिटी ऑफ एडिंबर्ग और ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ डबलिन के रिसर्चर्स ने पाया है कि Oppo, OnePlus और Xiaomi जैसी बड़ी चीनी कंपनियाँ यूज़र्स का डेटा बड़े अमाउंट में ट्रैक करती हैं. हैरानी की बात ये है कि इस रिसर्च में ये भी कहा गया है कि यूज़र्स का संवेदनशील डेटा ये कंपनियाँ चीनी सरकार को सौंप देती हैं.

हालाँकि इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ये चीन में बिकने वाले फ़ोन से ही यूज़र्स का डेटा ट्रैक करके सरकार को दिया जाता है. भारत में बिकने वाले स्मार्टफ़ोन से यूज़र्स का कितना डेटा ट्रैक होता है और ये कहां जाता है इसकी कोई जानकारी नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button