लाइफस्टाइल

इस साल पड़ने वाली है भयंकर गर्मी, शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने करें इन फलों का सेवन…

गर्मियों में बाहर आने जाने पर धूप की वजह से कभी-कभी शरीर में लू लग जाती है. जिस वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है. जिसके कारण कमजोरी महसूस होने लगती है तो ऐसे में अपनी बॉडी को कूल और हाइड्रेट रखने के लिए पानी से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए तो इस बार गर्मी में आप भी लू से बचने के लिए इन फलों का सेवन करिए.

तरबूज

गर्मियों में तरबूज का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. तरबूज में भरपूर पानी होता है, ऐसे में ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम करता है. तरबूज खाने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और पेट में ठंडक बनी रहती है.

संतरा (Orange)

गर्मी में संतरा खाने से शरीर में नमी तो रहती ही है, साथ ही संतरा पौटेशियम की कमी को भी दूर करता है. संतरे में करीब 80 प्रतिशत तक पानी ही होता है, ऐसे में गर्मियों के दौरान आप शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए संतरे का जूस पीएं. संतरा सादा भी खा सकते हैं.

आम

गर्मियां आते ही फलों के राजा आम का इंतजार शुरू हो जाता है. आम खाने में बेहद स्वादिष्ट तो होता ही है पोषण के मामले में भी ये कम नहीं है. एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरा आम आपको मैंगनीज, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भी देता है. कच्चे आम का पन्ना गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक है. इसके साथ ही, पके हुए आम का जूस भी बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है.

अंगूर

अंगूर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सोडियम, विटामिन के साथ ही अन्य मिनरल्स की मात्रा भी भरपूर होती है. अंगूर शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही शरीर को ठंडा भी रखता है. पोषक तत्व से भरपूर होने के कारण ये शरीर को एनर्जी भी देता है. इसलिए गर्मियों में अंगूर या इसके जूस का सेवन बहुत ही फायदेमंद है.

आलूबुखारा

आलूबुखारा पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर होता है. आलूबुखारा में मिलने वाला विटामिन सी गर्मी के दिनों में इंफेक्शन से भी हमें बचाता है. गर्मियों में इसका सेवन करते हैं तो ये शरीर को ठंडा रखने के साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है.

नींबू

गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है इस मौसम में नींबू पानी का सेवन करने से न सिर्फ गर्मी और लू से बचाव होता है बल्कि, व्यक्ति अंदर से भी खुद को तरोताजा महसूस करता है.

नारियल पानी

नारियल पानी को सेहत के लिए वरदान माना गया है. गर्मियों में रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा नारियल पानी का सेवन करने से व्यक्ति कई तरह के रोगों से भी दूर रहता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button