छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के मुद्दे को लेकर BJP करेगी प्रदेशव्यापी जंगी प्रदर्शन

रायपुर। प्रदेश भर में धान खरीदी को लेकर सियासत काफी गरम है । बीजेपी लगातार कांग्रेस सरकार को इसके लिए दोषी मान रहीं है और किसानों को हो रही समस्या को लेके भूपेश बघेल की सरकार को जिम्मेदार कह रही है ।

आज प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि किसानों की मांग को लेकर बीजेपी कार्यकर्ता प्रदेशभर में जंगी प्रदर्शन करेंगे । विष्णुदेव से ने कहा किसानों को काफी परेशानी हो रही है,

बारदाना कमी से किसान परेशान हैं, सैकड़ों किसान आत्महत्या कर चुके हैं,13 जनवरी को प्रदेश के हर विधानसभा में जंगी प्रदर्शन होगा,22 को जिला मुख्यालय में जंगी प्रदर्शन होगा ।

वहीं इन मुद्दे पर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौंशिक ने कहा कि 15 वर्षों में हमने कभी बोरे की शिकायत नहीं की, बोरे का ऑर्डर राज्य सरकार देती है ।राज्य सरकार ने इस बार 8 जुलाई और 1 सितम्बर 2020 को 1 लाख 45 हज़ार गठान आर्डर दिया
1 लाख 10 हज़ार से ऊपर की गठानें प्राप्त हुई हैं ।

धरमलाल कौंशिक ने कहा कि सरकार को PDS और राइस मिल से राज्य सरकार को गठानें मिली हैं ,राज्य सरकार झूठ बोल रही है कि केंद्र सरकार बोरे देगा राज्य सरकार एजेंसी है ,शुरु से ही राज्य सरकार ने भ्रम फैलाया है ।

धरमलाल ने आगे कहा कि छग में 20 साल में केंद्र सरकार न कब आपको बोरा दिया? 14 नवम्बर, 2020 को आदेश जारी किया सरकार ने,70, 000 गठान के लिए आदेश दिया गया था,

प्लास्टिक बोरा का आदेश क्यों नहीं जारी किया गया, जुलाई में 13342, अगस्त से 265135 बोरे मिले ।

 

धरमलाल कौंशिक ने कहा कि इस बार राज्य सरकार ने जानबूझकर देरी किया , पिछली बार 28 लाख मीट्रिक टन चावल आदेश जारी किया गया था । धरमलाल ने कहा की तय सीमा में राज्य सरकार ने जमा नहीं किया , एफसीआई के पास राज्य सरकार जमा नहीं कर पाई धान । धरमलाल ने कहा कि पिछले बार धान खरीदी वाले किसान के रकबे में कटौती की गई, जिससे किसान आत्महत्या किये ।2 लाख एकड़ में कम ख़रीदी किसानों से की गई है । धरमलाल ने आगे कहा कि धनीराम नामक किसान ने आत्महत्या किया ख़रीदी में कटौती देखकर,दुर्गेश निषाद, दुर्ग जिला समेत कई किसानों ने आत्महत्या की ।अभी 7 से 8 किसानों ने आत्महत्या कियाl

धरमलाल ने कहा किसानों को तीन किश्त मिला, चौथा अभी तक नहीं आया है,राजीव गाँधी न्याय योजना नहीं राजीव गाँधी अन्याय योजना है । धरमलाल कौंशिक ने कहा बोनस का भुगतान एक रुपये की राशि नहीं गई है दो सालों में ,25-30 रुपया बोरा खरीदना पड़ रहा है किसान को सरकार ख़रीदी में डंडा मार रही है ।
ज्यादा उगाही करके किसानों को।नुकसान पहुँचा रही है,
किसानों को 1400 रुपये का नुकसान हो रहा है डंडी मारने से ।

धरमलाल कौंशिक ने आगे कहा 9000 करोड़ की राशि राज्य सरकार को मिली है ।कृषि पम्प कनेक्शन को बढ़ाकर इन्होंने साढ़े 4 लाख किया । 33500 से ऊपर कनेक्शन की प्रक्रिया पूरी, पर कनेक्शन नहीं मिला 335 करोड़ रुपये राज्य सरकार को चुकाना पड़ेगा, इसलिए ये नहीं दे रहे कनेक्शन ।

धरमलाल कौंशिक ने कहा कि हमने भी 15 सालों तक धान की ख़रीदी कि और तत्काल भुगतान किसानों को किया लेकिन भूपेश के राज में बैंकों में कमीशन का खेल चल रहा है ।

 

धरमलाल कौंशिक ने कहा कि हम 76 दिन धान खरीदी करते थे,
ये 60 दिन ख़रीदी की बात कह रही है, उसमें भी 40 दिन ख़रीदी हो रही है । किसान की व्यथा है, वो जंगी प्रदर्शन में शामिल होंगे ।

कुशाभाऊ ठाकरे कार्यालय में हो रही प्रेस कॉन्फ्रेंस में विधायक शिवरतन शर्मा, विधायक नारायण चंदेल, भूपेंद्र सवन्नी के साथ मीडिया प्रभारी नलनीष ठोकने मौजूद रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button