क्राइमछत्तीसगढ़

बर्ड फ्लू के हाई अलर्ट के बावजूद छत्तीसगढ़ में मटन मार्केट में हजारों की भीड़, प्रशासन बेखबर

अंबिकापुर। सरकार ने बर्ड फ्लू के खतरे को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। लेकिन सरकार की एडवाइजरी का असर सरगुजा जिले में देखने को नहीं मिल रहा है। हालांकि सरकारी कुक्कुट पालन केंद्र में एहतियात बरती जा रही है। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए सरकारी कुक्कुट पालन केंद्र में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही चिकित्सकों ने पीपीई किट पहनकर दवाई का छिड़काव किया जा रहा है।

लेकिन खतरा यहीं खत्म नहीं हुआ, बर्ड फ्लू के फैलने का सबसे ज्यादा खतरा शहर के मरीन ड्राइव स्थित मटन मार्केट में बना हुआ है। तीन राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद भी अंबिकापुर के मटन मार्केट में रोजाना मुर्गे खरीदने के लिए हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ रही है। एक तरफ जहां सरकारी कुक्कुट पालन में चिकित्सक पीपीई किट पहनकर बर्ड फ्लू से बचाव के लिए दवा का छिड़काव कर रहे हैं। वहीं शहर के सबसे प्रचलित मटन मार्केट में बर्ड फ्लू से बचाव के लिए सावधानी नहीं बरती जा रही है। मटन दुकानों में बाहरी काकरेल मुर्गे की बिक्री जोरों पर है।

वही प्रशासनिक रवैया हैरान करने वाला है। सरगुजा कलेक्टर संजीव झा का कहना है कि राज्य सरकार के निर्देश पर वेटनरी विभाग ने सभी सरकारी गैर सरकारी सहित मटन दुकान के संचालकों को एडवाइजरी जारी कर दिया गया है, लेकिन प्रशासन के एडवाइजरी जारी करने का दावा मटन मार्केट और पोल्ट्री फार्म में खोखला साबित हो रहा है। हालांकि प्रशासन जागरूकता अभियान चलाने की बात जरूर कह रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button