छत्तीसगढ़

राजधानी के 10 अस्पतालों को कायाकल्प योजना के तहत मिलेगा पुरस्कार, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री करेंगे सम्मानित

रायपुर। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन रायपुर जिले के 10 अस्पतालों को कायाकल्प योजना के तहत पुरुस्कृत करेंगे। जिसमे शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुढ़ियारी को प्रथम पुरस्कार, जिला अस्पताल पंडरी को द्वितीय व हीरापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को तृतीय पुरस्कार देंगे।

कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना
सफाई, पानी, अस्पताल से निकलने मेडिकल वेस्ट का उचित प्रबंधन, बच्चों के लिए फीडिंग व्यवस्था, मरीजों के लिए उचित व्यवस्था, मरीज के परिजनों के लिए की गई व्यवस्था के आधार पर मूल्यांकन होता है.

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ मीरा बघेल ने बताया कि कायाकल्प के मापदंड के अनुसार अंक दिया जाता है, जो हॉस्पिटल 75 अंक प्राप्त कर लेता है, वो कायाकल्प प्रतियोगिता में शामिल होता है, उसके उपर जो सबसे ज्यादा अंक मापदंड के अनुरूप हासिल करता है उसे पहला स्थान दिया जाता है, और सीएचसी गुढ़ियारी को वहां के व्यवस्था अनुरूप राज्य में प्रथम पुरस्कार के लिए चुना गया है। फिलहाल रायपुर के अभी 10 अस्पताल पुरस्कार के लिए चयन हुआ है, जो अपेक्षा कृत कम है। अगले साल कम से कम 80 प्रतिशत अस्पताल इस प्रतियोगिता में सम्मानित होंगे। ऐसा लक्ष्य लेकर आगे काम किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button