छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में आज से चल रहा सबसे बड़ा टिकाकरण,आईडी से हो रहा रजिस्ट्रेशन 

रायपुर। राजधानी-प्रदेश में शनिवार से शुरू हो रहे कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण के लिए सरकारी एजेंसियों ने कई अनिवार्यताएं तय की हैं। इनका पालन नहीं होने पर संबंधित व्यक्ति को वैक्सीन सेंटर से बिना टीका लगाए लौटाया जा सकता है।

जैसे, संबंधित व्यक्ति ने काेविन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के दौरान जो आईडी रजिस्टर्ड करवाया है, वहीं आईडी लेकर जाना होगा। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपने पोर्टल में आधार कार्ड रजिस्टर्ड करवाया है और वैक्सीनेशन के समय वोटर आईडी लेकर गए है, तो वैक्सीन नहीं लग पाएगी। यही नहीं, ऐसे कपड़े पहनना होगा, जिससे आसानी से दोनों बाहें टीके के लिए ओपन की जा सकें। टाइट बांह वाले कपड़ों में भी वैक्सीन बूथ में एंट्री मुश्किल हो जाएगी।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आईडी के तौर पर 13 जरूरी दस्तावेज शामिल किए गए हैं। वैक्सीन लगाने वालों को यह ध्यान रखना होगा कि पंजीयन के दौरान बताए गए आईडी ही ले जाएं। यही नहीं उन्हें ढीले कपड़े पहनकर टीके लगवाना जाना होगा, ताकि बांह में वैक्सीन लगाने में स्टाफ को सुविधा हो। जिन लोगों को शनिवार को टीके लगने हैं, सभी को समय व वैक्सीन सेंटर का मैसेज कर दिया गया है। उन्हें वैक्सीनेशन सेंटर में दिखाना होगा। लोग ये मैसेज डिलीट न करें। सुबह 9 से शाम 5 बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसके लिए व्यक्ति को वैक्सीन लगाने के बाद आधे घंटे तक मानीटरिंग की जाएगी। कोई साइड इफेक्ट न होने पर उन्हें घर जाने दिया जाएगा। तब तक कतार में लगे लोगों को टीके के लिए इंतजार करना होगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन के पहले अगर बुखार या कोरोना पॉजिटिव हो तो टीके लगाने न जाएं। इसकी सूचना अधिकारियों को दें।

बस्तर के इस केंद्र से पीएम करेंगे संवाद
एंटी कोविड वैक्सीनेशन से एक दिन पहले महारानी अस्पताल के नर्सिंग कॉलेज में उत्सव जैसा माहौैल रहा। यहां शनिवार को कोविशील्ड लगाने की शुरुआत की जाएगी। छात्राओं ने वैक्सीनेशन सेंटर में रंगोली सजाई, गुब्बारों के साथ फूलों की लडि़यां भी लगाईं। बस्तर के इस केंद्र को पीएम नरेंद्र मोदी के लाइव संवाद के लिए भी चुना गया है।

वैक्सीनेशन बूथ जा रहे हैं तो

मॉस्क जरूर पहनकर जाएं।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करंे।

साबुन से 20 सेकंड हाथ धोएं।

वैक्सीनेशन अफसर-1 से पहले मिलें।

वहां कोविन पंजीयन, आईडी जंचवाएं।

वेटिंग हॉल में बारी का इंतजार करें।

वैक्सीनेशन अफसर-2 से सत्यापन कराएं।

वैक्सीनेशन अफसर-3 से टीका लगवाएं।

वैक्सीनेशन अफसर-4 निगरानी कक्ष में हैं।

टीके के बाद वहीं 30 मिनट इंतजार करें।

साइड इफेक्ट होने पर वहीं सूचित करें।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए यही पहचानपत्र मान्य
आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, फोटो लगा पेंशन दस्तावेज, फोटो साथ सांसद/विधायक को जारी किया गया आधिकारिक पहचान पत्र, फोटो लगी हुई बैंक की पासबुक, श्रम मंत्रालय का जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, केंद्र व राज्य सरकार की कंपनियों के जारी किए गए फोटो वाले पहचानपत्र और रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड।

एएनएम लक्ष्मी और रानू लगाएंगी पहले टीके
नेहरू मेडिकल कॉलेज के वैक्सीनेशन सेंटर में टीके लगाने के लिए नर्स की ड्यूटी लगाई गई है। लक्ष्मी साहू व रानू ब्रह्मे सबसे पहले हितग्राही को वैक्सीन लगाएंगी। दोनों ही एएनएम शुक्रवार को वैक्सीन कक्ष में बैठकर रिहर्सल करती रहीं। दूसरी ओर राजधानी में पहला टीका वार्ड ब्वाय, जिला अस्पताल के सिविल सर्जन, निजी अस्पताल के डॉक्टर व एम्स के डायरेक्टर को लगाया जाएगा। इसके बाद बाकी हेल्थ वर्कर का नंबर आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button