हेल्थ

स्वास्थ्य के लिए मेथी बहुत ही फायदेमंद: गंजेपन की समस्या को भी कर सकता है दूर

रायपुर। स्वास्थ्य के लिए मेथी बहुत ही फायदेमंद है। मेथी का साग सभी को बहुत ही पसंद होता है। यह सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है। इसके साथ ही मेथी के दाने भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। मेथी का दाना रूखे और बेजान बालों की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं मेथी हेयर मास्क के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका-

बालों को करे मजबूत  

मेथी के दाने से  बाल अंदर से मजबूत होते हैं। मेथी के दाने में विटामिन सी, प्रोटीन, विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम और लेसीथिन होता है। ये सभी तत्व बालों को अंदर से मजबूती प्रदान करते हैं। बालों की चमक बनाए रखने में मेथी के दाने काफी फायदेमंद हो सकते हैं। बालों को मजबूत करने के लिए मेथी के दानों को रातभर पानी में छोड़ दें। सुबह इस  पानी और दानों का सेवन करने से बालों की मजबूती बढ़ेगी। साथ ही बालों की चमक भी बढ़ेगी। इसके अलावा इसे य हेयर मास्क के रूप में भी लगा सकते हैं।

कैसे तैयार करें हेयर मास्क 

मेथी हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 5 चम्मच मेथी दानों को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद सुबह इस दानों को दही के साथ अच्छे से पीस लें। अब इस तैयार पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। करीब 40 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। सप्ताह में 2 बार इस पैक को लगाने से हेयर फॉलिंग की परेशानी दूर हो जाएगी।

झड़ते बालों की परेशानी होगी दूर 

अगर आपके बाल काफी ज्यादा झड़ रहे हैं, तो मेथी हेयर मास्क आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगो कर छोड़ दें। अब सुबह इन दानों को अच्छे से पीस लें। इस पेस्ट में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिस्क करें। अगर आपके पास ऑलिव ऑयल नहीं है, तो नारियल तेल भी इस पेस्ट में मिक्स कर सकते हैं। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट सूखने के बाद बाल को शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2 बार इस पेस्ट को अपने बालों में जरूर लगाएं। इससे गंजेपन की परेशानी दूर हो सकती है।

बालों को करे मुलायम 

सर्दियों में  बाल काफी उलझने लगते हैं। अपने फ्रिजी बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेजान और उलझे बालों के लिए मेथी पा पेस्ट काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बालों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए मेथी के दानों को पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में अंडे का पीला हिस्सा मिलाएं। करीब 30 मिनट तक इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। सप्ताह में दो बार इस पेस्ट को बालों में लगाने से बालों से संंबंधित सारी समस्याएं दूर होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button