छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में लॉक डाउन के बाद 1.92 लाख से अधिक लोगों के बने राशनकार्ड, 2 लाख से अधिक जुड़े नए नाम

रायपुर। कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए लाॅक डाउन के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ में सभी को खाद्यान्न सुरक्षा उपलब्ध कराने में सफलता हासिल की है।

इस दौरान प्रवासी श्रमिकों, व्यक्तियों को हरसंभव सुविधा मुहैया कराई गई। जरुरतमंदों को चरणपादुका सहित सामुदायिक भोजनालय में भोजन सहित सूखा राशन की व्यवस्था की गई।

लाॅक डाउन के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं प्रदेश में संचालित क्वारेंटाइन शिविरों, स्वास्थ्य, खाद्यान्न, आवागमन का संज्ञान लेते रहे।

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण और लाॅक डाउन के दौरान राज्य के नागरिकों को खाद्य सुरक्षा तय करने के साथ ही प्रवासी श्रमिकों, निराश्रितों और जरूरतमंद लोगों को पर्याप्त भोजन और सूखा राशन उपलब्ध कराने हर संभव उपाय किए गए।

लॉक डाउन की अवधि में भी छूटे हुए पात्र परिवारों के नवीन राशनकार्ड जारी किए गए। राज्य में 22 मार्च से जनवरी 2021 तक 1 लाख 92 हजार 338 नए राशनकार्ड बनाए गए।

2 लाख 33 हजार 415 नवीन सदस्यों के नाम भी जोड़े गए। यह प्रक्रिया अभी भी राज्य में जारी है। राज्य शासन ने सार्वभौम पीडीएस लागू होने के बाद वर्तमान में प्रदेेश के 97 प्रतिशत जनसंख्या को खाद्यान्न प्रदान किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button