छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में यात्रियों के मन में कोरोना का खौफ जरूर, लेकिन यात्रा करना भी है जरूर

रायपुर। कोरोना का खौफ दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। कोरोना जैसी घातक बीमारी के चलते चौक-चौराहों पर चेकिंग बढ़ा दी गई है।

वहीं, पहले से रिजर्वेशन करा चुके या करा रहे यात्रियों की मानें तो कोरोना का खौफ जरूर है, लेकिन यात्रा भी करना जरूरी है, क्योंकि घर में बैठने से परिवार का पेट तो नहीं भर सकेंगे। कार्यालयीन कार्य से तो कोई पारिवारिक कारणों से यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट की बुकिंग कराने पहुंच रहे हैं।

क्योंकि कोरोना से बचाव के लिए अधिकतर लोग ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कर रहे हैं। स्टेशन पर पहुंच रहे यात्री मास्क, सैनिटाइजर साथ में लेकर सफर करने पहुंच रहे हैं।

दूसरी तरफ रायपुर रेलवे स्टेशन में रोजाना मुंबई-हावड़ा मुख्य मार्ग समेत अन्य राज्यों की तरफ जाने वाली ट्रेनों में लगभग रोजाना बारह सौ टिकट की बुकिंग हो रही है। रोजाना रायपुर रेलवे स्टेशन से होकर उत्तरप्रदेश, बिहार, ओडिशा सहित मुंबई के लिए लगभग 25 ट्रेनें रोजाना आवाजाही करती हैं।

सिर्फ तापमान की जांच

मगर, ट्रेन के माध्यम से संक्रमित राज्यों से प्रदेश में आ रहे यात्रियों की रेलवे स्टेशन में किसी भी प्रकार से कोई जांच नहीं की जा रही है, जबकि नागपुर जहां 15 से 21 मार्च तक लाकडाउन लगा है। वहां से रोजाना लगभग पंद्रह हजार यात्री आवाजाही करते हैं, लेकिन स्टेशन में सिर्फ थर्मल स्कैनर के भरोसे कोरोना की जांच हो रही है।

स्थानीय ट्रेनों की बुकिंग से बढ़े मरीज

रेलवे विभाग के अधिकारियों की माने तो छत्तीसगढ़ से लगभग 10 लोकल ट्रेन चल रही हैं। इससे अनारिक्षत टिकट बुकिंग काउंटर से रोजाना पांच से आठ सौ टिकट की बुकिंग हो रही है। इसी बुकिंग काउंटर से लगभग चार कर्मचारी कोरोना पाजिटिव आए हैं, जिसके कारण काउंटर सहित कार्यालय को सैनिटाइज कराया गया। रायपुर रेलवे स्टेशन से दुर्ग, राजनंदगांव, बिलासपुर, भाटापारा, रायगढ़ जैसे प्रमुख स्टेशन शामिल हैं।

11 ट्रेन रोजाना गुजरती हैं

अनलॉक के बाद से रायपुर रेलवे स्टेशन पर लगभग 25 से अधिक ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसमें नागपुर के लिए 11 ट्रेनें चल रही हैं, जिनमें हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, हावड़ा मुंबई एक्सप्रेस, गीतांजलि एक्सप्रेस, आजाद हिंद एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस, बीकानेर बिलासपुर एक्सप्रेस, रायपुर सिकंदराबाद एक्सप्रेस, पुरी अहमदाबाद एक्सप्रेस, गांधीधाम पुरी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, अजमेर पुरी एक्सप्रेस जो नागपुर से गुजरती हैं। अधिकतर ट्रेनों में 30 तक की वेटिंग चल रही है।

वर्जन

स्टेशन से जा रहे यात्रियों को सैनिटाइज के साथ तापमान की जांच की जाती है। मास्क पहनने के लिए कहा जाता है। बाकी कोई नया आदेश नहीं आया है। यदि कुछ आता है, तो जरूर उसका पालन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button