छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में गंगरेल से छोड़ा गया निस्तारी पानी शाखा नहरों में दौड़ा

रायपुर। लखौली स्टेशन के पास रेलवे ब्रिज के आधा-अधूरा काम को पूरा करने के नाम पर इस ब्रिज के पहले व देवदा पुलिया के पास रबी सिंचाई के लिए बनाये गये अस्थायी अवरोधकों को हटाने के बाद  गंगरेल से छोड़ा गया निस्तारी पानी अब महानदी मुख्य नहर में दौड़ने लगा है। छोड़ा गया यह पानी भाटापारा,लवण व बलौदाबाजार शाखा नहर में‌ भी पहुंच गया है।

हर साल की भांति इस वर्ष भी गर्मी में निस्तारी पानी के संकट से जूझते ग्रामों के तालाबों में यह पानी पंचायतों के सहयोग से डाला जावेगा।

ज्ञातव्य हो कि महानदी मुख्य नहर में लखौली के पास रेलवे ब्रिज के आधे-अधूरे कार्य को हर हाल में पूरा कराते जाने के रेलवे की जिद को देखते हुए लखौली से आगे रबी पानी न देकर अभनपुर की ओर नहर के देवदा पुलिया के पास सिंचाई विभाग द्वारा अस्थायी अवरोधक खड़ा कर रबी पानी दिया जा रहा है वहीं रेलवे ठेकेदार ने ब्रिज निर्माण को पूरा करने ब्रिज के पहले देवदा पुलिया की ओर एक और अस्थायी अवरोधक पानी रोकने खड़ा कर लिया था ।

इधर रेलवे ब्रिज के निर्माण का काम शुरू न होने तथा हर साल की भांति इस वर्ष भी निस्तारी पानी देने का समय आने व ग्रामीण क्षेत्रों से मांग उठना शुरू हो जाने की‌ स्थिति के मद्देनजर रायपुर जिला जल उपभोक्ता संस्था संघ के अध्यक्ष रहे किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा ने बीते दिनों जल संसाधन मंत्री रवीन्द्र चौबे का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुये निस्तारी पानी को ब्रिज निर्माण पर प्राथमिकता दिलवाने का आग्रह ज्ञापन सौंप किया था।

इसके बाद सक्रिय सिंचाई अमला ने रेलवे से चर्चा पश्चात निस्तारी पानी छोड़ने का निर्णय लिया। रबी सिंचाई के लिए देवदा पुलिया तक पहले से ही पानी दिये जाने की वजह से इन अवरोधकों को हटाते ही पानी तेज़ी से आगे बढ़ भाटापारा,लवण व बलौदाबाजार शाखा नहर में प्रवेश कर चुका है ।

जल उपभोक्ता संस्था के अध्यक्ष ‌‌रह चुके गोविंद चन्द्राकर,चिंताराम वर्मा,हिरेश चन्द्राकर,धनीराम साहू,तुलाराम चन्द्राकर,भारतेन्दु साहू,थानसिह साहू,प्रहलाद चन्द्राकर,योगेश चंद्राकर,मनमोहन गुप्ता व संतलाल बघेल सहित सरपंच हेमंत चंद्राकर,नंदकुमार यादव,रूपेन्द्र वर्मा,लीना वर्मा, धनाजिक चंद्राकर आदि ने ब्रिज निर्माण पर ग्रामीणों की आवश्यकता को देखते हुए निस्तारी पानी को प्राथमिकता दिलाये जाने के लिये चौबे को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये विभागीय अमला को पानी पहुंचाने की व्यवस्था के लिये साधुवाद दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button