छत्तीसगढ़

बिजली कटौती से त्रस्त किसान व आम जनता

आरंग/समोदा। पिछले 4 महीनों से समोदा फिडर के सभी गाँव मे बिजली की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित है। खेत पम्पों का बिजली पर 6 से 7 घंटे रोज कटौती रहता है। ऊपर से बिजली का वोल्टेज भी बहुत कम रहता है, बार बार बिजली के बन्द हो जाने से आम जनता बहुत परेशान हो गए है।

वही अगर उस क्षेत्रों कि बात करे जहा रवि के फसले बोई गई है बिजली बंद, या कटौती के कारण फसल को आवश्यक मात्रा में पानी नही मिल पा रहा है जिससे धान के पौधे सूखने के कगार पर आ गए है। इस स्थिति में किसान अपने फसल को मरता देख भयभीत हो गये हैं तथा कई किसान तो इसके लिए आंदोलन की तैयारी कर रहें हैं।

ज्ञात हो कि गर्मी के मौसम में फसलों को और अधिक पानी की आवश्यकता होती है और घरों में भी बिजली की खपत बढ़ जाती है। अभी से बिजली की समस्याओं से किसान व आम लोग परेशान है जबकि गर्मी का पूरा मौसम बाकी है।

इसके अलावा समोदा बैराज खाली होने से आसपास के गांवों का जलस्तर नीचे चला जिससे ग्रामिण निस्तारी व किसानी में लोगो को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। किसान अधिकारियों व जन प्रतिनिधयों तक शिकायत पहुंचा चुके है लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की कार्यवाही उनके द्वारा नही किया गया है।

क्षेत्र के आम जनता व किसान जानना चाहते है कि छत्तीसगढ़ में आवश्यकता से अधिक मात्रा में बिजली उत्पादन के बाद भी उनको क्यो परेशान किया जा रहा है और कब तक इस समस्या का समाधान होगा। और समस्याओं के समाधान नही किया जाता है तो किसानों ने आंदोलन करने की चेतावनी भी दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button