छत्तीसगढ़

अब छत्तीसगढ़ के इस जिलो मे भी लगा लॉकडाउन, राज्य में लॉकडाउन लगने वाले जिलों की संख्या हुई 11

छत्तीसगढ़ । में कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए जिलों में बारी-बारी से लॉकडाउन की प्रक्रिया की अपनाया जा रहा है। प्रदेश रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, कोरबा, बेमेतरा, बालोद, जशपुर, कोरिया और बलौदाबाजार के बाद अब धमतरी और रायगढ़ में लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है।

रायगढ़ में कलेक्टर भीम सिंह ने जिले में आठ दिन का पूर्ण लॉकडाउन करने का आदेश जारी कर दिया है। वहीं धमतरी जिले में 12 अप्रैल से 26 अप्रैल तक जिला लॉकडाउन रहेगा।

रायगढ़ जिले में 14 अप्रैल की शाम 6 बजे से 22 अप्रैल की रात 12 बजे तक लॉकडाउन प्रभावी होगा। इस दौरान जिले की सभी सीमाएं पूर्णत: बंद रहेगीं। केवल मेडिकल की दुकानों को खुलने की अनुमति होगी।

मेडिकल दुकान संचालक मरीजों के लिए दवाओं की होम डिलेवरी को प्राथमिकता देंगे। दूध वितरण तथा न्यूज पेपर हॉकर द्वारा समाचार पत्रों के वितरण का समय सुबह छह बजे से आठ बजे तक एवं शाम पांच बजे से साढ़े छह बजे तक होगा। दुग्ध व्यवसाय के लिए कोई भी दुकान/पार्लर नहीं खोले जाएंगे।

केवल दुकान/पार्लर के सामने फिजीकल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए दुग्ध विक्रय की अनुमति होगी। पेट शॉप/एक्वेरियम को केवल पशुओं को आहार देने के लिए सुबह छह बजे से आठ बजे तक और शाम को पांच बजे से साढ़े आठ बजे तक शॉप खोलने की अनुमति होगी।

एलपीजी गैस सिलेण्डर की एजेंसियां केवल टेलीफोनिक या ऑनलाइन आर्डर लेंगी तथा ग्राहकों को सिलेण्डरों की घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराएंगी।

औद्योगिक संस्थानों एवं निर्माण इकाईयों को अपने कैम्पस के भीतर मजदूरों को रखकर व अन्य आवश्यक व्यवस्था करते हुए उद्योगों के संचालन व निर्माण कार्यों की अनुमति होगी।

जिले की सभी शराब दुकानें बंद रहेंगी। सभी धार्मिक, सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल, गार्डन, बगीचा, सार्वजनिक पार्क आम जनता के लिए बंद रहेंगे। रायगढ़ जिला के अंतर्गत सभी केंद्रीय/शासकीय/सार्वजनिक, निजी कार्यालय/प्रतिष्ठान एवं बैंक बंद रहेंगे।

टेलीफोन, रेल्वे, एसईसीएल, कोयला खनन एवं एयरपोर्ट संचालन में खरखाव से जुड़े कार्यालय/वर्कशॉप, रेक पाइंट पर लोडिंग-अनलोडिंग का कार्य साथ ही सामग्री के परिवहन मिलिंग के लिए परिवहन एवं शासन से अनुमति प्राप्त समस्त परीक्षाओं को छोड़कर अन्य समस्त शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगी। किन्तु अस्पताल एवं एटीएम पूर्ववत संचालित होंगे।

वहीं धमतरी में 11 अप्रैल की रात 12 बजे से 26 अप्रैल को रात 12 बजे तक लॉकडाउन होगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को ही इजाजत दी जायेगी। हालांकि कुछ जरूरी सेवाओं में कुछ वक्त की छूट रहेगी”

इस दौरान किराना दुकान फल, दूध, सब्जी की दुकान 8 बजे से 10 बजे तक खुली रहेगी। अनाज मंडी, सब्जी मंडी और फल मंडी सुबह 6 बजे से 10 बजे तक खुलेगी। वहीं बैंक को भी 3 घंटे के लिए खोला जायेगा। सुबह 11 बजे से 2 बजे तक बैंक को खोलने की भी छूट रहेगी।

रायगढ़ में पूर्ण बंदी रहेगी, जबकि धमतरी जिले में कुछ छूट दी गई हैं।

बता दें कि शुक्रवार को संक्रमण के 397 मामले सामने आए थे और 2 लोगों की मौत हुई थी। वहीँ गुरूवार को यह आंकड़ा 363 था।

वहीं शुक्रवार को छत्तीसगढ़ से 11447 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इसमें सबसे ज़्यादा 2622 रायपुर से, दुर्ग से 1786, राजनांदगांव से 1149, बलौदाबाज़ार और बिलासपुर में 600 के पार, कोरोबा और महासमुंद में 500 के पार, बालोद और कवर्धा में 300 के पार मरीज मिले हैं।

कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 63 रही। इसमें रायपुर में 28, दुर्ग में 14, राजनांदगांव में 4, बिलासपुर में 3, गरियाबंद, जशपुर से 2-2 मौत हुई है, जबकि 7 जिलों में 1-1 मौत दर्ज हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button