छत्तीसगढ़

रेडी टू ईट फूड का हुआ वितरण, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता लोगों को वैक्सीन लगवाने किये प्रेरित

रायपुर। कोरोना महामारी काल में भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका अपने काम को लेकर लोगो की सेवा में लगी हुई है । अप्रैल के तृतीय मंगलवार को रेडी टू ईट फूड का घर-घर जाकर वितरण किया गया वही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिका के सहयोग से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के सर्वे का काम भी किया गया।

इन कार्यकर्ताओं ने छह वर्ष तक के बच्चों के प्रारंभिक देखरेख और शिक्षा के साथ-साथ पोषण स्तर संबंधी संपूर्ण जिम्मेदारीयों के साथ साथ आंगनबाड़ी केंद्रो पर बच्चों के टीकाकरण करवाने की बात भी समझाई ।गुढ़ियारी सेक्टर के अंतर्गत संचालित 28 आंगनबाड़ी केंद्रों की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के सहयोग से घर-घर जाकर जहां रेडी टू ईट हितग्राहियों को दिया गया वही यह भी बताया गया कि घर में 45 वर्ष से अधिक आयु के सदस्य हैं उन्हें नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोविड-19 से बचाव का टीका लगवाना है ।

गुढ़ियारी सेक्टर की पर्यवेक्षक रीता चौधरी ने बताया:“महिला एवं बाल विकास विभाग की वार्षिक कार्ययोजना के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से प्रत्येक माह के प्रथम और तृतीय मंगलवार को रेडी टू ईट खाने का वितरण घर घर जाकर हितग्राहियों को किया जा रहा है । इस बार विशेष रूप से रेडी टू ईट फूड के वितरण से पूर्व और उपरांत हितग्राहियों को कोविड से बचाव की जानकारी भी दी जा रही है। जानकारी में यह भी बताया जा रहा है कि शासकीय स्वास्थ्य केंद्र पर निशुल्क कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था है । वैक्सीनेशन के उपरांत भी मास्क और शारीरिक दूरी जैसे नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करें । कोरोना संक्रमण काल में नियमित रूप से हाथ को धोना मास्क और शारीरिक दूरी का पालन भी करते रहना है ।”

पर्यवेक्षक चौधरी ने बताया- गुढ़ियारी सेक्टर के अंतर्गत 28 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हैं जिसमें समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू ईट फूड का वितरण गर्भवती महिलाओं शिशुवति माताओं 6 माह से 3 वर्ष के बच्चे और 3 वर्ष से 6 वर्ष के बच्चे को रेडी टू ईट फूड का पैकेट दिया जाता है।कार्यकर्ताओं ने कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क लगाकर एवं हितग्राहियों को भी मास्क लगाने हेतु समझाइश दी गई एवं शारीरिक दूरी बनाकर उनको रेडी टू ईट का पैकेट दिया गया।कार्यकर्ताओं ने बार-बार हाथ को सैनिटाइज किया।एकता नगर, शुक्रवारी बाजार में टीकाकरण का कार्य भी किया गया जहां बच्चों को बीसीजी और डीपीटी का टीका एवं गर्भवती माताओं को टिटनेस के इंजेक्शन लगाए गए ।आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका अपने मोहल्ले के बुजुर्ग लोगों को साथ ले जाकर कोरोना टीकाकरण कार्य में मदद भी कर रही है।आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ना सिर्फ घर घर जाकर टीकाकरण की जानकारियां दे रही हैं बल्कि लोगों को टीकाकरण केंद्र में पहुंचाना और उनकी देखरेख का काम भी कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button