छत्तीसगढ़

रायपुर : सब्जी, फल और अनाज में मुनाफाखोरी, चार गुना दाम लेकर मचाई लूट

रायपुर। लॉकडाउन के दौरान ठेले-खुमचे के माध्यम से प्रशासन ने सब्जी, भाजी, फल और अनाज बेचने की अनुमति क्या दी कि लोगों के साथ लूट मच गई है। प्रशासन का नियंत्रण पूरी तरह से फेल हो चुका है। ठेले और छोटा हाथी के माध्यम से आटा, चावल, दाल, तेल और नमक लोगों तक पहुंच तो रहा है पर मनमानी दाम के साथ। प्रशासन ने इस पर नियंत्रण को लेकर हाथ खड़े कर लिए हैं।

कोरोना महामारी के बीच लोगों के लिए दोहरी आफत बन गई है महंगाई और इससे लोगों को निजात दिलाने के लिए सरकारी व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है।

उपभोक्ताओं के लिए बड़ी आफत-

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते जिला प्रशासन द्वारा किए गए लॉकडाउन के कारण इन दिनों फल व सब्जी बाजार के साथ ही अन्य सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं। उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने ठेलों में फलों व सब्जियों की बिक्री की छूट दी है, लेकिन यह छूट आम उपभोक्ताओं के लिए और घातक साबित हो रही है।

प्रशासन भी इसमें खामोश बैठा हुआ है और कीमतों में नियंत्रण के लिए कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि ठेलों में बिकने वाले फल व सब्जियों की कीमतों पर नियंत्रण के लिए कोई नियम नहीं है।

किसानों से औने-पौने दाम पर खरीदकर ले रहे मुनाफा-

इन दिनों जिला प्रशासन द्वारा मिले राहत के बाद से धमतरी, खैरखूट,गोमची सहित आसपास के क्षेत्रों के खेतों व फार्म हाउस से सब्जियां तो बिक्री के लिए आ रही है। लेकिन यह सब्जियां आम ग्राहकों को थोक की तुलना में दोगुने से तीन गुने दामों में मिल पा रहा है।

यह देखा जा रहा है कि थोक में जो गोभी 17 से 18 रुपये में उपलब्ध है। वह 40 से 60 रुपये तक बिक रही है। किसानों से औने-पौने कम दाम में फल और सब्जी लाकर शहर में चार गुना अधिक दाम में बेचा जा रहा है। प्रशासन के पास कीमतों के नियंत्रण को लेकर कोई व्यवस्था तक नहीं है।

10 रुपये का टमाटर 40 में, 80 का संतरा 180 में-

इसी प्रकार थोक में 10 रुपये में उपलब्ध टमाटर 20 से 40 रुपये तक बेचा जा रहा है। इसी प्रकार थोक में पांच रुपये में उपलब्ध होने वाली लौकी 20 से 30 रुपये किलो बिक रही है। सब्जियों के साथ ही इन दिनों 160-180 रुपये किलो में मिलने वाला संतरा थोक में 80 रुपये किलो किसानों से खरीदा जा रहा है।

किसानों से खरीद रहे 30 रुपये और लोगों को बेच रहे 80 रुपये दर्जन केला-

60 से 80 रुपये दर्जन में मिल रहा केला 30 रुपये दर्जन में उपलब्ध है। इन दिनों कलंदर 50 से 70 रुपये किलो, तरबूज 50-70 रुपये किलो, सेव 200-250 रुपये किलो में बिक रहा है।

थोक में आधी से भी कम कीमत में उपलब्ध सब्जियां-

जो सब्जियां ठेलों में इतनी ज्यादा कीमतों में बेची जा रही है। यहां थोक में काफी सस्ते में उपलब्ध हैं और चिल्हर कारोबारियों को पर्याप्त मात्रा में दी जा रही है।

– तुषार चावड़ा, कृषक (खैरखूट,गोमची)

चिल्हर के आधे दामों में थोक में मिले रहे फल-

फलों की कीमतों में बिल्कुल भी तेजी नहीं है। चिल्हर में मनमानी कीमतों में पर ये बेचे जा रहे है।

लोगों को राहत पहुंचा रहा निगम-

बाजार खुलवाकर लोगों को राहत पहुंचाने का काम निगम कर रहा है। कीमतों की अधिकता को लेकर कार्रवाई निगम नहीं कर सकता।

– पुलक भट्टाचार्य, अपर आयुक्त, नगर निगम रायपुर

ठेलों पर कार्रवाई के नियम नहीं-

ठेलों में बिकने वाले उत्पादों पर कार्रवाई के कोई नियम नहीं है। राशन सामग्री के लिए नियम बने हुए हैं।

– तरुण राठौड़, खाद्य नियंत्रक

अलग-अलग जगहों पर ठेले हैं ऐसे में कार्रवाई करने में व्यवहारिक दिक्कतें तो हैं पर इसमें देखते हैं क्या किया जा सकता है।

– डा. एस. भारतीदासन , कलेक्टर रायपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button