छत्तीसगढ़

प्रदेश के कलाकारों की मदद करने सामने आए सरकार

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार को लोक कलाकारों की जरा भी चिंता नहीं है। इस कोविड काल में कलाकार के सामने रोजगार संकट खड़ा हो गया है, ऐसे समय में प्रदेश सरकार को मदद के लिए पहल करनी चाहिए।

 

मगर, प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में अंचल के कलाकारों को मदद या सुविधा देने की कोई योजना नहीं है। यही कारण है कि प्रदेश से बाहर के कलाकारों को अधिक अवसर मिल रहा है, जिसके चलते स्थानीय कलाकारों की उपेक्षा हो रही है।

वहीं, छत्तीसगढ़ी जीवन एवं संस्कृति के नाम पर जो दिखावा किया जा रहा था, उसके कारण जो भ्रम की स्थिति बनी हुई थी वह भी अब टूटने लगी है।

इस भयावह कोरोना काल में प्रदेश सरकार को कलाकारों के लिए तत्काल आर्थिक सहयोग के लिये पहल करनी चाहिए और जब भी कार्यक्रम आरम्भ हो, तब प्रदेश के आयोजनों में स्थानीय सभी कलाकारों को ज्यादा से ज्यादा मौका मिले, मात्र चिह्नित कलाकारों को नहीं, इसके लिये भी नीति बनाने की जरूरत है।

जब भाजपा की सरकार थी, तब लोक कलाकारों के सम्मान को ध्यान में रखते हुए पेंशन योजना भी शुरू की गई थी लेकिन वर्तमान सरकार में लोक कलाकारों को सही तरीके से पेंशन तक नही मिल रही है। पेंशन का लाभ वरिष्ठ कलाकारों एवम जरूरतमंद कलाकारों को तुरंत मिले, इस पर प्रदेश सरकार को तत्काल फैसला लेना चाहिए।

प्रदेश सरकार कलाकारों की चिंता करते हुए कोरोना काल में आर्थिक मदद के लिए आवश्यक कदम उठाये, कोरोना के चलते कलाकारों के समाने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। जिन कलाकारों के भुगतान अभी तक लंबित हैं उनका भुगतान भी जल्द से जल्द किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button