क्राइमछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की राजधानी बनी साइबर ठगों की मंडी

रायपुर। राजधानी रायपुर में साइबर ठगी के मामले रोज सामने आ रहे है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले एक महीने में आनलाइन ठगी की दर्जनभर शिकायतें अलग-अलग थानों में दर्ज हैं। गिरोह ने पीड़ितों से करीब 25 लाख रुपये ठगी की है। अब तक एक भी मामले के आरोपित नहीं पकड़े गए है।

चौंकाने वाली बात यह है कि पुलिस द्वारा चलाए गए जागरुकता अभियान के बाद भी बड़ी संख्या में लोग ठगों के झांसे में आ रहे है। मई 2021 में साइबर ठग गिरोह ने छह लाख 70 हजार 204 रुपये की ठगी की थी। शिकायत मिलने पर साइबर सेल ने त्वरित कार्रवाई कर बैंकों की मदद से ठगे गए रकम में से चार लाख दस हजार 244 रुपये वापस कराया है।

कोरोना संकटकाल में शातिर ठगों ने आम से लेकर खास तक को झांसे में लेकर ठगी की है। पिछले दिनों एक बैंक कर्मी के साथ शातिरों ने पूर्व गृहमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम के क्रेडिट कार्ड से 36 हजार 844 रुपये आनलाइन ट्रांजेक्शन कर लिया। पुलिस अफसरों का कहना है कि साइबर ठगों के लिए राजधानी रायपुर मंडी बन गई है।

आजाद चौक थाना में आपदा प्रबंधन विभाग के सहायक ग्रेड-1 के कर्मचारी एवं कुशाभाऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर से सिमकार्ड वेरिफिकेशन कराने के नाम पर ठगी की वारदात हुई थी। दोनों ही मामलों में 5 लाख से अधिक की ठगी हुई।

 

– गंज थाना इलाके में रहने वाले मोबाइल व्यावसायी के भारतीय स्टेट बैंक के खाते से अज्ञात ठग ने 5 बार में कुल 93 हजार से अधिक की रकम का चूना लगाया।

– सिविल लाइन थाना इलाके में निजी बैंककर्मी का क्रेडिट कार्ड बंद करने का झांसा देकर उसके खाते से 2 लाख 27 हजार की ठगी कर ली।

– पंडरी थाने में बजाज फाइनेंस का कर्मचारी बनकर एक व्यक्ति को लोन दिलाने के नाम पर चार लाख 96 हजार ठग लिया गया।

– खमतराई थाना इलाके में रहने वाली महिला से आर्मी का जवान बनकर घर किराए से लेने का झांसा देकर लगभग 90 हजार रुपये ठग लिए।

– खमतराई इलाके में आरबीएल बैंक का क्रेडिट कार्ड बंद करने का झांसा देकर एक लाख 28 हजार रुपए की ठगी।

– मंदिर हसौद थाने खाते में पैसा डालने का झांसा देकर ओटीपी नंबर पूछकर ठग ने एक लाख 59 हजार रुपए का चूना लगाया है।

– राखी थाने के 91 हजार की ठगी का केस दर्ज किया गया है।

– डीडीनगर पुलिस थाने में 21 हजार रुपए की ठगी का केस।

– देवेंद्रनगर थाने में इंस्टाग्राम के माध्यम से पोस्ट करने पर रकम दोगुना करने का झांसा देकर फोन-पे के माध्यम से 38 हजार रुपए ठगने का मामला सामने आया है।

– पंडरी, सिविल लाइन और देवेंद्रनगर पुलिस थाने में एक ही दिन तीन लोगों से सात लाख की ठगी हुई है।

लाकडाउन से लेकर अनलाक में आनलाइन प्लेटफार्म का उपयोग बढ़ा है। ऐसे में साइबर ठग गिरोह सक्रिय हो गया है। वर्तमान में झारखंड, हरियाणा और भरतपुर (राजस्थान) के गिरोह घटना को अंजाम दे रहे है। कई मामलों पर हमने ठगी की रकम भी रिकवरी कराई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button