हेल्थ

कच्ची सब्जी खाने के हैं कई बेहतरीन फायदे, आप भी जानें

सब्जियां हमेशा से ही सेहत के लिए एक बेस्ट आहार मानी जाती हैं। आजकल हजारों सब्जियां हैं, जिन्हें पकाकर या फिर उबालकर हम और आप खाना पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि कच्ची सब्जियां खाने के भी कई बेहतरीन फायदे हैं? जी हां, कच्ची सब्जियां खाने के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में पानी और पोषक तत्वों की कमी के साथ-साथ अन्य कई चीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी कच्ची सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सब्जी बनाकर खाने से अधिक फायदा है कच्चा खाने में। यक़ीनन, इन सब्जियों के बारे में जानने के बाद आप भी अपनी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

चुकंदर –

चुकंदर खाने के एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे हो सकते हैं। चुकंदर में फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम आदि कई बेहतरीन पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पका कर खाने से अच्छा कच्चा खाना बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या, आयरन की कमी आदि भी दूर हो सकती है। इसके अलावा इसे कच्चा खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत हो सकती है। इसके लिए सलाद या फिर जूस के रूप में आप इसे शामिल कर सकती हैं।

केले – 

आजकल लगभग हर महिला पके केले खूब खाना पसंद करती है। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि कच्चे केले खाने के भी कई बेहतरीन फायदे हैं। जी हां, इसके सेवन से कब्ज की समस्या आसानी से दूर हो सकती है। भूख की कमी की भी समस्या दूर हो सकती है। कच्चे केले पाचन शक्ति के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में मददगार साबित हो सकते हैं। आपको बता दें कि कच्चा केले फाइबर, पोटेशियम, विटामिन-सी, कॉपर आदि से भरपूर माना जाता है।

ब्रोकली – 

किचन में मौजूद ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसे अमूमन हर कोई पकाकर ही खाना पसंद करता है। लेकिन, इसे कच्चा खाने के भी कई सारे फायदे हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन आदि पोषक तत्व कई रूप से हेल्थ को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं। वजन कम करने से लेकर पेट साफ करने तक ब्रोकली हेल्प कर सकता है। इसके अलावा इसे खाने से तनाव और त्वचा संबंधी परेशानी भी दूर हो सकती हैं।

पपीते –

पके पपीता के साथ कच्चे पपीता भी खाने के एक नहीं बल्कि अनगिनत फायदे हैं। इसके सेवन से गैस, पेट दर्द और पाचन आदि की समस्या आसानी से दूर हो सकती है। इसके सेवन से वजन भी कम हो सकता है। आपको बता दें कि पके पपीता की तरह कच्चे पपीते में भी मैग्नीशियम, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम आदि कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इसी तरह पत्ता गोभी, फूल गोभी आदि कई हरी सब्जियां हैं, जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद मानी जाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button