Uncategorized

फैटी लिवर का रामबाण इलाज, इस एक चीज को खाने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्य के लिए आंवला किसी वरदान से कम नहीं है. इसीलिए आंवला को ‘सुपरफ्रूट’ कहते हैं. आयुर्वेद में आंवला का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. विटामिन सी से भरपूर आंवला खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. आंवला खाने से लिवर और पाचन तंत्र भी बहुत अचछा रहता है. अगर आपको फैटी लिवर की शिकायत है तो आपके लिए आंवला किसी दवा से कम नहीं है. जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है उन्हें आंवला खाने की सलाह दी जाती है. आवंला में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे लिवर हेल्दी रहता है. अगर आप फैटी लिवर की समस्या से परेशान हैं तो आपको डाइट में आंवला जरूर शामिल करना चाहिए.

लिवर के लिए आंवला- लिवर के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है. आंवला खाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इससे लिवर हेल्दी रहता है. आंवला हाइपरलिपिडिमिया और मेटाबोलिक सिंड्रोम को भी कम करता है. फैटी लिवर वाले लोगों के लिए आंवले रामबाण माना गया है. आंवला लिवर फेल होने के खतरे को भी कम करता है, जानते हैं फैटी लिवर होने पर आपको कैसे आंवला खाना चाहिए.

आंवला में पोषक तत्व- आंवला में विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. आंवला में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. आंवला खाने से पाचन और मेटाबॉलिज्म में अच्छा रहता है. आवंला में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ई और ए, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, वसा, फाइबर, कैलोरी और शुगर भी होता है.

आंवला के फायदे- 

1 आंवला खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

2 आंवला डायबिटीज और पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद करता है.

3 आंवला आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

4 आंवला खाने से लिवर और मस्तिष्क भी अच्छा रहता है.

5 आंवला हार्ट के लिए अच्छा होता है इसमें एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button