छत्तीसगढ़

राजधानी में बिक रहा लैक्मे क्रीम और काजल की डुप्लीकेट प्रोडक्ट, हो सकता है स्किन कैंसर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नकली सामानों की सप्लाई बड़े पैमाने पर हो रही है.जिसके चलते लोगों की परेशानियां ज्यादा ही गंभीर रूप लेती जा रही है.सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि बाजार में बिकने वाले नकली सामानों में एक बड़ा हिस्सा दवाओं और रोजमर्रा के जरूरत की चीजों यानी FMCG प्रोडक्ट्स का भी है.

मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर में डुप्लीकेट प्रोडक्ट जैसे कॉम्पैक्ट फाउंडेशन लैक्मे क्रीम,काजल मार्किट में आया हुआ है. जिसका सबसे बड़ा गढ़ रायपुर के बंजारी रोड है. वहां से ही पूरे छत्तीसगढ़ में स्टॉक भेजी जाती है.

वैज्ञानिकों की माने तो इस नकली प्रोजेक्ट से स्किन प्रॉब्लम होगा। जिससे स्किन कैंसर भी हो सकता है. बड़े व्यापारी ललित जैसिंघ का कहना है, कि कंपनी से भी शिकायत आयी है हम नजर रखे है और जल्द इसकी शिकायत पुलिस में नाम सहित करेंगे और कड़ी करवाई की मांग करेंगे।

ऑथेंटिकेशन सॉल्यूशन प्रोवाइडर्स एसोसिएशन की रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना महामारी के कारण दवाओं, हाइजिन से जुड़े उत्पादों और हेल्थ सप्लीमेंट्स की मांग में अचानक बढ़ोतरी हो गई, जिसका फायदा उठाकर बाजार में नकली उत्पादों की घुसपैठ और बढ़ गई. इस तरह के नकली सामानों की बिक्री ने महामारी पर काबू पाने के काम में लगे स्वास्थ्यकर्मियों, मरीजों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और आम लोगों की जिंदगियों को खतरे में डालने का काम किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक जिन चीजों के बाजार में नकली सामानों की सबसे ज्यादा भरमार हो गई है, उनमें दवाओं के अलावा FMCG प्रोडक्ट, अल्कोहल और तंबाकू प्रमुख हैं. इनके अलावा नकली करेंसी भी जालसाजों की सक्रियता का बड़ा क्षेत्र है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button