छत्तीसगढ़

कोरोना काल मे शरीर को स्वच्छ रखने वाला नारियल अब बढ़ाएगा समृद्धि

रायपुर। कोरोना काल के दौरान नारियल पानी की मांग बढ़ गई। डाक्टरों के मुताबिक नारियल पानी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। वहीं, दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में नारियल का उत्पादन बढ़ाने के लिए शासन ने पहल की।

अब गोठान समेत खाली जगहों में नारियल के पौधे लगाए जा रहे हैं। यह प्रदेश के किसानों की आय बढ़ने वाला साबित होगा। यही कारण है कि बस्तर से लेकर सरगुजा तक नारियल के उत्पादन की पहल की गई। दो सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य नारियल की खेती और उत्पादकता को बढ़ावा देना है।

राजधानी की आहार विशेषज्ञ डॉ. रेणुका साहू ने बताया कि नारियल एक फल है। नारियल और इसका पानी हमारे लिए फायदेमंद है। इसमें दूध से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं होती है। इसमें कैल्शियम मैग्नीशियम, विटामिन-सी, फास्फोरस, पोटेशियम और सोडियम के अलावा एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जो पूरी शरीर को ताकत देते हैं।

सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से सुस्ती दूर होती है और शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती है। इसमें रोग प्रतिरोधक को मजबूत बनाने के साथ हाइड्रेशन की कमी को पूरा करती है। इसके अलावा ये बाल, त्वचा, वजन पर नियंत्रण आदि के लिए फायदेमंद होता है।

इन बीमारियों से ग्रसित से न करें सेवन

यह गुणात्मक विकास के लिए मूल्यांकन की व्यवस्था है
डॉ. रेणुका ने बताया कि किडनी बीमारी से ग्रसित मरीजों को इसके उपयोग से बचना चाहिए। किडनी की बीमारी जैसे हाइपर केलेमिया, सीकेडी, आरजी डायलिसिस ऐसे मरीज भी इसका सेवन न करें।

किडनी की कार्य क्षमता कम होने के साथ-साथ अधिकतर मरीज में पेशाब की मात्रा कम होने लगती है। इस अवस्था में अगर पानी या जूस का अधिक मात्रा में प्रयोग किया जाए तो शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने से सूजन, सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, जो ज्यादा बढ़ने से प्राणघातक हो सकता है।वि

विगतवर्ष बस्तर संभाग का कोंडागांव जिला नारियल की खेती की ओर बढ़ा है। कोंडागांव में नारियल विकास बोर्ड का गठन भी किया गया है। इसी को देखते हुए राज्य शासन ने भी प्रदेश भर के गोठानों में इसके पौधे लगाने शुरू किए।

वहीं, रायपुर जिले के बैहार गोठान, बनचरौदा, पलौद सहित कई गोठानों में सैकड़ों नारियल के पौधे रोपे गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि अन्य पौधों की तुलना में नारियल के पौधे कई मायने में उपयोगी होते हैं।

सुंदरता के लिए नारियल बहुत अच्छे

इधर, घरों के आसपास, गार्डन, गोठान में सुंदरता के लिए नारियल के पौधे बहुत अच्छे है। इसी कारण प्रदेशभर में खास जगहों पर चिह्नित करके नारियल पौधे रोपने का अभियान शुरू किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button