छत्तीसगढ़

राजधानी में विवाद के बाद कृषि विवि में प्रभाकर सिंह को हटाया, फिर कुलसचिव बने डा. निर्माम

रायपुर। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलसचिव डा. प्रभाकर सिंह को हटा दिया गया है। उनकी जगह एक बार फिर से डा. जीके निर्माम कुलसचिव होंगे। विवाद होने के बाद यह फैसला किया गया है। यह आदेश छत्तीसगढ़ शासन के कृषि विकास और किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग मंत्रालय से जारी किया है। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में कुलसचिव के पद पर डा. प्रभाकर सिंह को सामान्य प्रशासन विभाग ने 11 जून 2020 को जारी आदेश के आधार पर कुलसचिव नियुक्त किया था।

इस बीच इस नियुक्ति को तत्कालीन कुलसचिव यानि डा. जीके निर्माम ने सही नहीं ठहराया था। इसको लेकर विभागीय विवाद खड़ा हो गया था। इतना ही नहीं, डा.प्रभाकर सिंह के खिलाफ उद्यानिकी और प्रक्षेत्र वानिकी विभाग में संचालक के पद पर रहते हुए 348 पदों पर भर्ती के दौरान नियमों की अवहेलना करने का भी आरोप रहा है।

आरोप है कि नियुक्ति के लिए अवधि खत्म होने के बाद नियुक्ति आदेश जारी करने से सरकार उनसे खफा है। विवाद के बढ़ने के बाद यह फैसला किया गया। इधर, डा. निर्माम के अनुसार कृषि विभाग से इस पद के लिए उन्हें कोई आदेश जारी नहीं किया है। बताया जाता है कि कृषि विश्वविद्यालय में कुलसचिव पद के लिए छत्तीसगढ़ शासन के कृषि विकास और किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग मंत्रालय से आदेश जारी किया जाता है।

शासन का निर्देश आया है, जिसके आधार मैंने पदभार ग्रहण कर लिया है।

– डा. जीके निर्माम, कुलसचिव, आइजीकेवी

शासन के आदेश का पालन किया है, अब विभागीय काम संभालेंगे।

– डा.प्रभाकर सिंह, पूर्व कुलसचिव, आइजीकेवी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button