छत्तीसगढ़

गंगरेल से पकोना पानी छूटने के पहले माइनर मरम्मत की मांग

रायपुर। महानदी मुख्य नहर में पानी की धार बंद होने के महज दो दिन पहले मशक्कत के बाद अस्थायी अवरोधक खड़ा कर टेकारी माइनर के अंतिम छोर के ग्राम सकरी में पलोना पानी ले जाने में सफल रहने वाले सकरी के किसानों को माइनर मरम्मत न होने पर गंगरेल से पकोना पानी छूटने पर अपने गांव तक पानी न पहुंच पाने की आंशका सता रहा है । इसी आंशका के चलते यहां के किसानों ने बंगोली सिंचाई उपसंभाग के अनुविभागीय अधिकारी एस के देवांगन को ज्ञापन सौंप पकोना पानी छुटने से पहले माइनर मरम्मत सुनिश्चित कराने का आग्रह किया है ।

ज्ञातव्य हो कि सूखे की मार से फसल बचाने गंगरेल में पर्याप्त सिंचाई पानी न होने के‌ बाद भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जल संसाधन मंत्री रवीन्द्र चौबे ने बीते 16 अगस्त से गंगरेल का पट खुलवा दिया था । महानदी मुख्य नहर के 5 किलोमीटर लंबी टेकारी माइनर के अंतिम छोर के ग्राम सकरी में 26 अगस्त तक प्रभावी पानी न पहुंचने की किसानों की शिकायत पर टेकारी सिंचाई

पंचायतके अध्यक्ष रहे भूपेंद्र शर्मा ने इस माइनर के कमांड एरिया में आने वाले ग्राम टेकारी , कुंडा , कठिया , अमेरी , सोनभट्ठा व सकरी के प्रमुख किसानों की बैठक आहूत कर सकरी तक पानी पहुंचाने सहयोग का आग्रह किया था व सहमति से समयपाल रामेश्वर साहू ने सकरी के किसानों के साथ पानी का प्रबंधन करते हुये व आवश्यक अस्थायी अवरोधक खड़ा कर पानी को सकरी तक पहुंचाने में सफलता भी हासिल की थी व सकरी के किसानों ने पानी के इस प्रवाह से छेड़छाड़ को बचाने सिंचाई विभाग के सहयोग से चौकसी हेतु चौकीदार भी नियुक्त किया था पर मात्र दो ही दिन सकरी पानी जा पाया था कि महानदी मुख्य नहर में पानी का प्रवाह बंद हो गया । फिलहाल वर्षा होने से यहां की फसल तो ठीकठाक है पर फसल पकाने अभी और पानी की आवश्यकता होगी।

गंगरेलके केचमेंट एरिया में बरसात होने व गंगरेल से पानी छोड़े जाने की स्थिति में माइनर की यही हालत रहने पर पकोना पानी न मिलने की आंशका को ले किसानों ने माइनर मरम्मत हेतु ज्ञापन सौंपा है व प्रति श्री शर्मा को भी सौंपा है । ज्ञापन सौंपने वालों में सरपंच श्रीमती लीना विक्की वर्मा , सिंचाई पंचायत सदस्य रहे धरमू प्रसाद साहू , ग्रामीण सभा के वर्तमान अध्यक्ष चंद्रिका वर्मा व पूर्व अध्यक्ष खेमन साहू , ग्राम विकास समिति के सचिव कैलाश साहू , सरपंच प्रतिनिधि निखिल वर्मा व कुबेर मानिकपुरी आदि शामिल हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button