छत्तीसगढ़

राजधानी के वीआइपी क्षेत्र में अच्छी सफाई व्यवस्था के लिए अलग से गैंग देने की मांग

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर शहर के वीआइपी क्षेत्रों में अच्छी सफाई व्यवस्था देने के लिए वार्ड पार्षदों ने विशेष सफाई गैंग देने की मांग की है। दरअसल मंगलवार को जोन क्रमांक तीन के अध्यक्ष डा. प्रमोद साहू की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह मांग उठी। बैठक में जोन अध्यक्ष डा.साहू के सामने वार्ड पार्षद विश्वदिनी पांडेय, सुमन प्रजापति, कामरान अंसारी और पुरुषोत्तम बेहरा ने एक स्वर में जोन क्रमांक तीन के अंतर्गत आने वाले वीआइपी क्षेत्रों में अच्छी सफाई व्यवस्था देने विशेष सफाई गैंग देने की मांग की।

इस संबंध में शीघ्र प्रस्ताव बनाकर जोन तीन से नगर निगम मुख्यालय में सक्षम स्वीकृति के लिए भेजने के निर्देश जोन अध्यक्ष डा.साहू ने जोन कमिश्नर आरके डोंगरे को दिया। बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा कर विकास कार्यों को सतत मानिटरिंग करते हुए तय समयसीमा के भीतर गुणवत्तायुक्त तरीके से पूर्ण करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में डेंगू के प्रति जन-जन के मध्य जागृति लाने के लिए वार्ड पार्षदगणों के नेतृत्व में सभी वार्डों में अभियान चलाकर नागरिकों को जागरूक बनाने का निर्णय लिया गया।

सभी घरों के विंडो कूलरों में जमा पानी संपूर्ण रूप से शीघ्र खाली करवाकर उनके भीतर केमिकल दवा का छिड़काव करने, वार्डों में मच्छरों पर कारगर नियंत्रण पाने एंटी लार्वा ट्रीटमेंट व फागिंग अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। सभी वार्डों में विशेष सफाई अभियान चलाकर नालियों की सफाई करवाकर कचरा उठवाकर स्वच्छता वार्डों में कायम करने का फैसला सभी पार्षदों के सुझाव पर लिया गया। बैठक में जोन कार्यपालन अभियंता चित्रसेन प्रधान, जोन सहायक अभियंताओं, उपअभियंताओं, जोन स्वास्थ्य अधिकारी डी. श्रीवास समेत अन्य शामिल थे।

नगर निगम के जोन क्रमांक एक के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में पार्षद कामिनी पुरुषोत्तम देवांगन, गोदावरी गज्जू साहू, टेसू नंदकिशोर साहू, नारद कौशल ने संधारण मद से पांच-पांच लाख रुपये देने की मांग की। पार्षदों ने कहा कि जोन के सभी सात वार्डों में अच्छी सफाई व्यवस्था के लिए विशेष सफाई गैंग होना चाहिए।

इस संबंध में जल्द ही प्रस्ताव बनाकर निगम मुख्यालय में स्वीकृति के लिए भेजने के निर्देश जोन अध्यक्ष अग्रवाल ने जोन कमिश्नर नेतराम चंद्राकर को दिया। बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा कर सतत मानिटरिंग करते हुए तय समयसीमा के भीतर गुणवत्तायुक्त तरीके से निर्माण पूर्ण करवाने को कहा गया। वार्ड में फैले डेंगू से लोगों को बचाने और जागृत करने के लिए पार्षदों के नेतृत्व में सभी वार्डों में विशेष सफाई अभियान चलाने का फैसला लिया गया।

बैठक में सभी वार्डों में किए गए अवैध अतिक्रमण को सख्तीपूर्वक तरीके से हटाने के निर्देश जोन अधिकारियों को दिया गया। इस मौके पर जोन कार्यपालन अभियंता सुभाष चंद्राकर,सहायक अभियंताओं, उपअभियंताओं, जोन स्वास्थ्य अधिकारी उमेश नामदेव समेत अन्य शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button