छत्तीसगढ़

राजधानी के शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहली बार सिजेरियन प्रसव

रायपुर। शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरगांव में पहली बार प्रसूता का सिजेरियन प्रसव कराया गया। डाक्टर ने बताया कि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरगांव की प्रभारी डा. अंजना लाल ने बताया ने गर्भवती नंदनी ध्रुव ने गर्भावस्था की प्रथम तिमाही से ही शहरी स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम सरस्वती बारले से अपनी सभी प्रसव पूर्व जांच समय से कराई थी। रात्रि में जब नंदनी को प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो सामान्य प्रसव होने में काफी परेशानी हो रही थी।

ऐसे में महिला की हालत को देखते हुए टीम ने फैसला किया कि नंदनी का सिजेरियन प्रसव ही करना पड़ेगा। दरअसल, उसकी हालत गंभीर होती जा रही थी और यदि समय पर सिजेरियन प्रसव नहीं किया गया, तो शिशु और माता की जान को खतरा हो सकता था। इसलिए रात्रि में ही सिजेरियन प्रसव कराया गया, जो कि सफल रहा है।

डाक्टर ने बताया कि हमारा हमेशा यह प्रयास रहता है कि सामान्य प्रसव कराया जाए, लेकिन जब सामान्य प्रसव की सभी संभावनाएं समाप्त हो जाती हैं, तभी सिजेरियन प्रसव करना पड़ता है। इस स्वास्थ्य केंद्र पर सिजेरियन प्रसव पहली बार किया गया है। लिहाजा, थोड़ी चिंता थी लेकिन बाद में पूरी तरह से इसमें सफलता मिली और जच्चा और बच्चा पूरी तरह स्वस्थ रहे।

सिजेरियन प्रसव कराने मे डा. अंजना लाल (स्त्री रोग विशेषज्ञ), डा. हेमंत चंद्रवंशी (स्त्री विशेषज्ञ रोग) डा. अनुज गौतम (शिशु रोग विशेषज्ञ) आपरेशन थिएटर के स्टाफ ई मसीह, विष्णु साहू स्टाफ नर्स, मितानिन और एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button