छत्तीसगढ़

राजधानी के छत्तीसगढ़ नगर दशहरा मैदान में रावण वध के लिये महापौर ने पूजा कर की तैयारी

रायपुर। विगत 13 वर्ष की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ नगर दशहरा मैदान में रावण दहन की तैयारियां समिति के सदस्यों द्वारा किया जा रहा हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को परंपरा के अनुसार दशहरा मैदान में रावण दहन के पहले पूजा एवं भूमिपूजन के लिए रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर के हाथों किया गया। इस दौरान समिति के अध्यक्ष देवेन्द्र यादव के साथ सभी पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ नगर दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने बताया कि छत्तीसगढ़ नगर दशहरा मैदान में परम्परा के अनुसार, विगत 13 वर्षों से विजयदशमी के पावन अवसर में रावण दहन किया जाता है। इसमें शाम चार बजे से रामलीला के कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन किया जाता है। कार्यक्रम के दौरान कलाकार संछिप्त रूप से बुराई पर अच्छाई के प्रतीक भगवान रामचंद्र जी की जीवनी का आकर्षक मंचन करते हैं।

इसे देखने के लिए हजारों की संख्या में भीड़ जमा होती है। मगर, बीते साल कोरोना महामारी की वजह से आयोजन सीमित किया गया था। इस बार कोरोना के मामले नियंत्रण में हैं, लिहाजा आयोजन किया जा रहा है, लेकिन लोगों को सलाह दी गई है कि वे कोरोना के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मास्क जरूर लगाकर आएं।

कलाकारों के रामलीला के मंचन के बाद रावण वध कर भव्य आतिशबाजी होती है, जिसमें अनेक प्रकार के गगनचुंबी पटाखे जलाए जाते हैं। आज इसी की तैयारी को लेकर पहले पूजाकर भूमिपूजन किया गया, जिसमें समिति के सभी पदाधिकारी एवं गणमान्य एवं नगर निगम जोन छह आयुक्त, जोन छह के सभी अधिकारीगण एवं नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button