एजुकेशन

चार प्रयासों के बाद मिला मनचाहा पद, ऐसा रहा रोमा श्रीवास्तव का IPS से IAS बनने तक का सफर

नई दिल्ली। आज हम आपको रोमा श्रीवास्तव के बारे में बताएंगे जिन्होंने बिना हार माने लगातार सिविल सेवा परीक्षा के चार अटेम्प्ट दिए और हर बार पहले से बेहतर प्रदर्शन किया। रोमा की पढ़ाई लिखाई की बात करें तो स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने साल 2016 में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। ग्रेजुएशन पूरा होते ही रोमा सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में लग गईं और कामयाबी हासिल करने के बाद ही रुकीं।

रोमा सिविल सेवा परीक्षा के चार प्रयास दे चुकी हैं। उन्होंने साल 2016 में परीक्षा का पहला अटेम्प्ट दिया था। इस परीक्षा में वह असफल हुई थीं लेकिन इसके बाद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी। फिर साल 2017 में रोमा ने सिविल सेवा परीक्षा का दूसरा अटेम्प्ट दिया था और इस बार उनका चयन इंडियन पोस्ट एंड टेलीकॉम सर्विस के लिए हुआ था। इस सफलता के बावजूद भी रोमा ने अपनी पढ़ाई पर प्रभाव नहीं पड़ने दिया। रोमा के दृढ़ निश्चय और कठिन परिश्रम का यह असर हुआ कि साल 2018 के तीसरे प्रयास में वह आईपीएस के लिए चुनी गईं। जॉइनिंग के बाद रोमा ने सिविल सेवा परीक्षा का चौथा अटेम्प्ट भी दिया और आखिरकार इस बार उन्होंने 70वीं रैंक के साथ ही मनचाहा पद भी प्राप्त कर लिया।

रोमा को मनचाहा पद प्राप्त करने में काफी समय लगा लेकिन उन्होंने इस दौरान किसी भी कोचिंग का सहारा लेने की जगह केवल सेल्फ स्टडी करने का फैसला किया। इसके अलावा उन्होंने इंटरनेट का भरपूर प्रयोग किया। उन्हें जब भी किसी विषय में परेशानी होती थी तो वह अक्सर ऑनलाइन ट्यूटोरियल के माध्यम से टॉपिक को समझती थीं। रोमा के अनुसार इस कठिन परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले सिलेबस निकालें और समझें। फिर उसके बाद अपने अनुसार स्टडी मटेरियल और रणनीति तैयार करें।

रोमा का कहना है कि प्रीलिम्स में ज्यादा अंक प्राप्त करने की जगह केवल कटऑफ निकालने पर ही फोकस करें। इसके लिए आप कुछ बेसिक किताबों से शुरुआत कर सकते हैं। पढ़ाई के साथ ही ज़रूरी है कि आप नियमित रिवीजन करें और खूब मॉक टेस्ट भी दें। इस तरह सही दिशा में किए गए प्रयास से एक न एक दिन सफलता अवश्य मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button