नेशनल/इंटरनेशनल

कोहली T20 कप्तानी सफर हुआ खत्‍म, T20 के 50 मैचों में बतौर कप्तान कुछ ऐसा रहा उनका रिकार्ड

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए नामीबिया के खिलाफ बतौर कप्तान मैदान पर आखिरी बार उतरे और जीत के साथ अपने इस किरदार का सफर खत्म किया। इसमें कोई शक नहीं है कि विराट कोहली बतौर कप्तान क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में काफी सफल रहे, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2021 में वो भारतीय टीम को खिताब दिलाने में सफल नहीं हो पाए। नामीबिया के खिलाफ कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने अपना 50वां मैच खेला और महेंद्र सिंह धौनी के बाद कप्तान के तौर पर 50 मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बनने का गौरव भी हासिल किया।

विराट कोहली ने T20 प्रारूप में भारत के लिए कुल 50 मैच खेले जिसमें उन्हें 32 मैचों में जीत मिली जबकि 16 मैचों में हार मिली जबकि दो मुकाबले बिना किसी नतीजे के ही खत्म हुए। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को टी20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज में जीत दिलाई। कोहली का इस प्रारूप में जीत का प्रतिशत 64.58 रहा। कप्तान के तौर पर कोहली ने इस प्रारूप में 50 मैचों में 1570 रन बनाए और इसमें 13 अर्धशतक शामिल रहा। कप्तान के तौर पर उनका बेस्ट स्कोर इस प्रारूप में नाबाद 94 रन रहा और औसत 47.47 का रहा।

T20 में भारत की तरफ से विराट कोहली दूसरे सबसे सफल कप्तान (मैच जीतने के मामले में) MS धोनी के बाद रहे। धौनी ने भारत के लिए कुल 72 मैचों में कप्तानी की थी जिसमें उन्हें 41 मैचों में जीत मिली जबकि 28 मैचों में हार मिली थी। एक मैच टाई रहा था जबकि 2 मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हो गया। विराट कोहली ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान अपने आखिरी मैच में नामीबिया की टीम को 9 विकेट से हराया और अपने सफर का शानदार अंत किया। इस मैच में नामीबिया ने भारत को जीत के लिए 133 रन का टारगेट दिया था और टीम इंडिया ने रोहित शर्मा और केएल राहुल की अर्धशतकीय पारी के दम पर एक विकेट खोकर मैच में 9 विकेट से जीत दर्ज कर ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button