एजुकेशन

महतारी दुलार योजना अंतर्गत ड्रीम इंडिया स्कूल में 4 बच्चों के परिजनों से फीस लेने पर कारण बताओं नोटिस जारी

महासमुंद। महतारी दुलार योजना अंतर्गत ड्रीम इण्डिया स्कूल महासमुन्द के चार बच्चों के परिजनो से 23 हजार, 20 हजार, 08 हजार और 07 हजार जमा कराया गया । इस मामले का संज्ञान कलेक्टर डोमन सिंह के पास आते ही तत्काल स्कूल प्रबंधन से फीस वापस कराने के निर्देश दिये तथा जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिले के समस्त निजी विद्यालयों में अध्ययनरत 62 बच्चों की रिपोर्ट प्राप्त करें और सुनिश्चित करें कि किसी भी विद्यालय द्वारा फीस नहीं लिया गया है।

कलेक्टर सिंह के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा ड्रीम इण्डिया स्कूल महासमुन्द को स्पष्टीकरण जारी किया गया है। इस संबंद्ध में संबंधित छात्रों की फीस तत्काल वापस करते हुए स्पष्टीकरण दो कार्यालयीन दिवस के अंदर जिला शिक्षा अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। अन्यथा स्कूल अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारीयों से 62 बच्चों के द्वारा निजी विद्यालय के प्रबंधकों द्वारा फीस नहीं ली गई है इस संदर्भ में रिपोर्ट 03 दिवस में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने का आदेश जारी किया गया है।

महतारी दुलार योजना अंतर्गत शासन के दिशा निर्देश में स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि कोरोना से कमाने वाले माता और पिता की मृत्यु हो गई है। उन्हें निःशुल्क शिक्षा प्रदान किया जाना है। इसके बावजूद भी निजी स्कूल प्रबंधकों द्वारा फीस लिये जाने पर प्रबंधकों पर कार्यवाही की जावेगी। महासमुन्द जिले में 125 बच्चों को महतारी दुलार योजना का लाभ मिल रहा है। जिसमें 63 बच्चों शासकीय विद्यालयों में और 62 बच्चे निजी विद्यालयों में दाखिला लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button