छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में राजकीय पशु वनभैंसा सोमू की मौत, जांच में जुटी वन विभाग

गरियाबंद। छत्तीसगढ़ राज्य के राजकीय पशु वनभैंसा पर संकट की बादल मंडरा रही है। लगातार इन वनभैसों की मौत हो रही है जो पूरे प्रदेश के लिए चिंता का विषय है। गरियाबंद उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के उदंती अभ्यारण में फिर एक राजकीय पशु वनभैंसा की मौत हो गई है।

मिली जानकारी के अनुसार उदंती अभ्यारण बाड़े के भीतर रखे राजकीय पशु एक नर वनभैंसा का गुरुवार शाम को अचानक मौत हो गई है। मौत की जानकारी लगते ही वनविभाग में हड़कंप मची हुई है। वनभैसा की मौत की खबर लगते ही विभाग के आला अफसर उदंती अभ्यारण पहुंचे।

 

गुरुवार सुबह गरियाबंद के दक्षिण उदंती परिक्षेत्र में स्थित वनभैंसा प्रजनन एवं संवर्धन केंद्र, जुगाड में रखे सभी वनभैंसों का स्वास्थ तथा गतिविधि सामान्य पाया गया। किंतु सुबह लगभग 11 बजे मैदानी अमले ने सोमू नामक एक नर वनभैंसे को असामान्य व्यवहार करते हुए पाया। जिसका नजदीक से परीक्षण करने पर उसका पेट फूला हुआ पाया गया था। जिसको संज्ञान में लेते हुए तत्काल पशुचिकित्सक को इलाज के लिए गरियाबंद से बुलाया गया।

पशुचिकित्सक के मौके पर पहुंचने के समय दौरान, उनके द्वारा दूरभाष पर दी गई सलाह अनुरूप वन अमले तथा डबल्यूटीआई की टीम ने प्राथमिक उपचार किया। लेकिन पशुचिकित्सक के पहुंचने के पहले, प्राथमिक उपचार के दौरान ही सोमू वनभैंसे की मौत हो गई। इसके बाद शुक्रवार सुबह पशु डॉक्टरों ने सोमू वनभैंसे का पोस्ट मार्टम किया गया। पोस्ट मार्टम में एकत्रित सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही मृत्यु का सही कारण पता चल पायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button