छत्तीसगढ़

बिना किसी सरकारी फंड के सीसी रोड निर्माण से यह ग्राम बना में चर्चा का विषय

महासमुंद । जनपद बसना के ग्राम बंसूला के राशन केंद्र के सामने साहू समाज कर्मा माता सामुदायिक भवन के बगल से तीस फिट चौड़ी गली सड़क मार्ग में सीसी सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस निर्माण को लेकर स्थानीय ग्रामीणों घनश्याम साव, रमेश साव, बनमाली साव, मनोज साव ,शोभाराम साव, नरेंद्र साव, डीलेश्वर साव, महेश साव, ने बताया कि बंसूला के विष्णु साहू के घर के बगल से उनके खलिहान , खेतो से होते हुए गृह तक बड़ी चौड़ी पक्की सीसी सड़क की मांग विगत 70 वर्षों से थी, किसी गांवों के खराब सड़क का हालत का परिणाम भविष्य में होने वाले सरपंच चुनाव पर पड़ती ही है।


इस जगह मार्ग पर कई सालों से कभी कचरों का ढेर लगा रहता था, रास्ते दल दल में डूबा रहता था, बंसूला के किसान भाइयो को खेतों से अपना खड़े फसलो उस संक्रिन दलदल मार्ग में खलिहानों तक लाने में उनके आंखों में खून के आसूं आ जाते थे, यहाँ के नए सरपंच के समर्पण और सक्रियता से अब किसान ग्रामीण भाइयों के लिए सुगम रास्ता बन गया है, जिससे बंसूला के पचास से साठ परिवार लाभांवित होंगे।

नवनिर्वाचित सक्रिय महिला सरपंच श्रीमती रजनी जन्मजय साव के कार्यकाल में सड़क सुगम बन रही इससे पहले भी रवि और खरीफ फसलों के समय बाहरा भीतर मार्ग उबड़ खाबड़ रास्तो से खड़ी फसलों को कोठारों तक लाने में कोई समस्या न हो इसके लिए धरसा समतली करण वर्तमान सरपंची कार्यकाल वर्षों में कई बार करते आ रहे थे, जो अब पूरा होने पर गाँव के प्रत्येक किसान ग्रामीण महिला पुरुष जनताएँ दबे जुबान भूरी भूरी सरपंच पंच गणों का तारीफ करते नहीं थक रही हैं, बंसूला साहू भवन के पीछे दर्रा खांचा पार का चौड़ीकरण कर सीसी सड़क का निर्माण और तालाब सौन्द्रीयकरण को लेकर लंबे दिनों से ग्रामीणों की मांग रही है।

यहां बरसात के दिनों में पूरा मार्ग पानी से लबालब हो जाता है, यूरिया खाद दवाई छिड़काव करने आने जाने में विकराल समस्या का सामना करते थे और किसान व ग्रामीणों को आवाजाही में भारी परेशानी उठानी पड़ती है। इसी को ध्यान रखते हुए जन सहयोग योजना तहत इस बहुप्रतिक्षित सड़क की मांग को पूरा किया जा रहा है। सीसी सड़क निर्माण को लेकर आसपास ग्रामीणों में इतनी खुशी है कि वह इस निर्माण में स्वयं श्रमदान भी कर रहे हैं, इससे निश्चित ही स्थानीय लोगों को बरसात के दिनों में हो रही परेशानी से निजात मिल सकेगी।

कुछ लोगों ने इस सीसी सड़क निर्माण को लेकर सवाल भी उठाए हैं उनका कहना है कि सीसी सड़क का तालाब पार पर निर्माण का क्या काम ? उक्त सीसी सड़क निर्माण से लांभावित हो रहे कई परिवारों के मुख्या गणों घनश्याम साव , वार्ड पंच रमेश साव, बनमाली साव , मनोज साव , शोभाराम साव ,नरेंद्र साव , डीलेश्वर साव , महेश साव , कमलेश सेठ , लक्ष्मीधर साव , ग्राम कोटवार सहित अन्य कई परिवारों के मुख्याओं से मुलाकात करते ही उन लोगों को उनके सवालों का जबाब प्राप्त हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button