छत्तीसगढ़

राजधानी में कांग्रेस ने बनाया जवाहर बाल मंच, 7 से 18 साल तक के जुड़ेंगे

रायपुर। छत्तीसगढ़ में ज़ल्द कांग्रेस की जवाहर बाल मंच इकाई काम करेगी। 7 से 18 साल के बीच के बच्चे इसके सदस्य हो सकेंगे। यह जानकारी आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम एवं जवाहर बाल मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी.वी. हरी ने दी।

राजीव भवन में आज संयुक्त पत्रकार वार्ता लेते हुए मोहन मरकाम एवं जी.वी. हरी ने बताया कि जवाहर बाल मंच के माध्यम से कांग्रेस पार्टी प्रदेश के बच्चों को इतिहास संस्कृति की व्यापक जानकारी देकर उनका चरित्र निर्माण करेगी। बच्चों को आजादी की लड़ाई और आजादी की लड़ाई के बाद में देश के नव निर्माण के दौर की पूरी जानकारी देना संगठन का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि भाजपा की विघटन वाली विचारधारा के दुष्परिणामों से आने वाली पीढ़ी को बचाने के लिये भी आवश्यक है कि बच्चों में देश की गंगा जमुनी तहजीब के संस्कार डालें जायें। उनका सर्वांगीण विकास तभी होगा जब वे इतिहास की अच्छाई और बुराई का ज्ञान सही ढंग से पायेंगे। जवाहर बाल मंच बच्चों के भविष्य निर्माण तथा देश को शिक्षित नेतृत्वकर्ता तैयार करने में महती भूमिका निभायेगा।

मोहन मरकाम ने कहा कि जवाहर बाल मंच का उद्देश्य है बच्चों को ऐसी शिक्षा देना वे देश के प्रति अपने दायित्वों एवं जिम्मेदारियों का निर्वहन कर सकें। छत्तीसगढ़ में इस काम को कुलिशा मिश्रा आगे बढ़ा रही हैं। मोहन मरकाम ने कहा कि बच्चों को यह जानना ज़रूरी है कि देश में दो तरह की विचारधारा काम कर रही है, एक तोड़ने वाली और दूसरी जोड़ने वाली। हम बच्चों को जोड़ने वाली विचारधारा से अवगत कराएंगे। 60-65 साल हो गए, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यालय में देश का झंडा नहीं फहराया जाता उससे समझ सकते हैं कि संघ से जुड़े लोगों का एजेंडा क्या है। ऐसी विचारधारा से लड़ने की ज़रूरत है। देश का संविधान सबको जोड़ने वाला होना चाहिए।

जी.वी हरि ने कहा कि आजादी की लड़ाई में भी किशोरों ने वानर सेना के माध्यम से योगदान दिया था। बच्चे आने वाली पीढ़ी हैं। उनको देश के इतिहास की सही जानकारी होना चाहिये तथा उनका सांस्कृतिक ज्ञान भी मजबूत हो जिससे उनका व्यक्तित्व सुदृढ़ हो। भारत के वास्तविक मूल्यों का आने वाली पीढ़ी में संचरण ही जवाहर बाल मंच का मूल उद्देश्य है।

पत्रकार वार्ता में प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला, महामंत्री अमरजीत चावला, युवा कांग्रेस अध्यक्ष पूर्णचंद कोको पाढ़ी, प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, जवाहर बाल मंच की प्रदेश अध्यक्ष कुलिशा मिश्रा, युवा कांग्रेस प्रभारी एकता ठाकुर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button