एजुकेशन

CCI ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया, जाने इसकी वजह

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग का उद्देश्य स्वच्छ प्रतिस्पर्धा को बढावा देना है ताकि बाजार उपभोक्ताओं के हित का साधन बनाया जा सके। आज CCI ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र में बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने को लेकर यह कार्रवाई की गई है।

 

इसके साथ ही, सीसीआई ने प्रमुख इंटरनेट कंपनी को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को रोकने और बंद करने का निर्देश दिया है। CCI ने आज यानी 20 अक्टूबर को जारी विज्ञप्ति में कहा कि गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने कामकाज के तरीके को संशोधित करने का निर्देश भी दिया गया है।

 

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग यानी CCI ने ट्वीट किया है, “एंड्रायड मोबाइल डिवाइस ईकोसिस्‍टम में कई बाजारों में स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर जुर्माना लगाया गया है। ”

 

गूगल, एंड्रायड OS (एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्‍टम) का संचालन और प्रबंधन करता है तथा इसके अन्‍य Proprietary applications के लिए लाइसेंस देता है। मूल उपकरण निर्माता इस OS और गूगल के Apps का अपने मोबाइल डिवाइसेस में इस्‍तेमाल करते हैं. इसके अनुसार, वे अपने अधिकारों और उत्‍तरदायित्‍वों नियंत्रण के लिए मोबाइल एप्‍लीकेशन डिस्‍ट्रीब्‍यूशन एग्रीमेंट कई समझौते करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button