हेल्थ

तनाव को कंट्रोल करने अपनाएं ये रामबाण उपाय,जाने तनाव से कैसे पा सकते हैं छुटकारा

नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का स्ट्रेस बढ़ता जा रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तनाव कुछ प्रकार की नकारात्मक स्थितियों के खिलाफ होने वाली प्रतिक्रिया है, हालांकि इसका लंबे समय तक बने रहना गंभीर रूप से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

तनाव की गंभीर स्थिति हाई ब्लड प्रेशर से लेकर डिप्रेशन जैसे विकारों का कारण बन सकती है। यही कारण है कि सभी लोगों को तनाव प्रबंधन के उपाय करते रहने की सलाह दी जाती है। तनाव के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करने और इससे बचाव के तरीकों के बारे में बताने के लिए हर साल नवंबर के पहले बुधवार को नेशनल स्ट्रेस अवेयरनेस डे मनाया जाता है। आइए तनाव के कारण होने वाली दिक्कतों और इससे बचाव के तरीकों के बारे में…

यदि आपमें तनाव के लक्षण हैं, तो इसे नियंत्रित करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। लाइफस्टाइल और खान-पान संबंधी आदतों में सुधार करके तनाव को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

नियमित शारीरिक गतिविधि, योग-व्यायाम करें।

गहरी सांस वाले अभ्यास, मेडिटेशन और लाफिंग योग आदि से भी तनाव में राहत मिलती है।

परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं।

अपने शौक वाली चीजें करें जैसे किताब पढ़ना या संगीत सुनना आदि।

उन चीजों या लोगों से दूरी बनाकर रखें जिनसे तनाव की समस्या ट्रिगर होती है।

भरपूर नींद लें और स्वस्थ-संतुलित आहार का सेवन करें।

तंबाकू के सेवन, कैफीन और शराब आदि के कारण तनाव की समस्या बढ़ने का खतरा हो सकता है।

समय पर मनोचिकित्सक की मदद जरूरी

यदि इन उपायों को करने से भी तनाव में लाभ नहीं मिलता है और यह बढ़ती जाती है तो बिना देर किए किसी मनोचिकित्सक से जरूर सलाह ले लें। समय पर इलाज और थेरपी मिलने से न सिर्फ लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है साथ ही इससे डिप्रेशन जैसी गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम किया जा सकता है।

डॉक्टरी सहायता लेने में बिल्कुल न हिचकें। शरीर की तमाम समस्याओं और बीमारियों की ही तरह मानसिक स्वास्थ्य विकारों का भी इलाज हो सकता है। अपने आसपास के लोगों के भी मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button