रायपुर

परसदा में हुई मां कर्मा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा, निकाली गई भव्य कलश यात्रा

तिल्दा नेवरा :- ग्राम परसदा में साहू समाज एवम् समस्त ग्राम वासियों के सहयोग से मां कर्मा की मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा का स्थापना किया गया । मां कर्मा की मूर्ति स्थापना से पहले गांव में कलश यात्रा निकाला गया जिसे गांव के यादव भाइयों द्वारा नृत्य करते हुए गली भ्रमण कराया गया इस अवसर पर तहसील साहू संघ के पदाधिकारी एवम् परीक्षेत्रीय पदाधिकारियों का स्वागत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। ग्रामीण साहू समाज के द्वारा पदाधिकारियों, व ग्राम के वरिष्ठ लोग, मंदिर निर्माण में विशेष सहयोग देने वाले भामाशाह का श्रीफल व गमछा भेंट कर सम्मान किया गया। भक्तमाता कर्मा मूर्ति प्राणप्रतिष्ठा में पहुँचे तहसील साहू संघ के अध्यक्ष  पोषण साहू ने साहू समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज की पहचान समाज के इतिहास एवं महापुरूषों से होती है। उन्होंने कहा कि साहू समाज का इतिहास शानदार एवं गौरवपूर्ण रहा है।

समाज के लोगों का लंबे समय से सपना था कि यहां पर माता कर्मा के मंदिर का निर्माण हो। आज वह सपना हकीकत में बदल गया। उन्होंने समाज के सभी लोगों से निवेदन किया कि समाज में अच्छी शिक्षा के साथ-साथ समाज की कुरीतियों को दूर करने में समाज के लोग एक दूसरे का साथ दे। तहसील साहू संघ अध्यक्ष ने समाज के लोगों से अपील किया कि वे अपने बच्चे को भी समाज में लाये जिससे वे समाज के रीति नीति को जान सके। और अपने साथ-साथ समाज का भी विकास करें। उन्होंने कहा कि साहू समाज के लोग अपने समाज के साथ ही नहीं बल्कि अन्य समाज के लोगों के साथ भी भाईचारे का संबंध बनाकर आगे बढ़े।

वही बुढेरा परीक्षेत्र के अध्यक्ष मनीराम साहू ने भक्त शिरोमणी माता कर्मा के विशेषता के विषय में भी वहां मौजूद लोगों को बताया। कार्यक्रम में पहुंचे परीक्षेत्र अध्यक्ष संतोष साहू ने भी साहू समाज के लोगों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर आज जिस तरह साहू समाज काम कर रहा है। वह काबिले तारीफ है। वहीं सरारीडीह परिक्षेत्र के अध्यक्ष श्री फगवा साहू ने कहा कि समाज गौरवशाली परंपराओं का निर्वाह करते हुए छत्तीसगढ़ में समाज को संगठित कर आगे बढ़ने की दिशा में काम कर रही है। लखना परिक्षेत्र के कोषाध्यक्ष बलदाऊ साहू ने परसदा में समाज के द्वारा किए गए कार्यों के लिए समाज के लोगों को बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन परी क्षेत्र सचिव  तखत राम साहू व उपाध्यक्ष मुकेश साहू के द्वारा किया गया अंत में आभार व्यक्त अरुण साहू के द्वारा किया गया है

 

इस अवसर पर तहसील साहू संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहन साहू सचिव जागेश्वर साहू कोषाध्यक्ष शिवकुमार साहू, युवा अध्यक्ष योगेंद्र साहू, उपाध्यक्ष गजानंद साहू, लखना परिक्षेत्र के महिला उपाध्यक्ष जामवती साहू, सह सचिव साहू, युवा साथी रूप कुमार साहू व ग्रामीण अध्यक्ष बल्दू साहू उपाध्यक्ष राजेंद्र साहू, महिला उपाध्यक्ष ललिता साहू, युवा साथी अजय साहू ,अरुण साहू, तिलक साहू, युगल किशोर साहू, व भारी संख्या में समाजिक जन शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button