हेल्थ

देश में कोरोना संक्रमण को लेकर अलर्ट जारी,छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों के स्कूल बंद की घोषणा, 15 दिनों की दिया अवकाश

रायपुर। : एक तरफ देश में कोरोना संक्रमण को लेकर अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं दूसरी ओर भारत के उत्तरी राज्यों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इन राज्यों के लोग अब दिन में गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं। मौसम विभाग ने सर्दी और बढ़ने की आशंका जताई है। लिहाजा अब देश के कई राज्यों की सरकार ने स्कूलों में छुट्टी कर दी है। सरकार ने ठंड और कोहरे को देखते हुए शीतकालीन छुट्टी का ऐलान कर दिया है। दिल्ली-NCR के स्कूलों में 15 दिन छुट्टी की गई है। वहीं हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत कई और राज्यों अवकाश घोषित किया गया है। तो चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से राज्य में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे।

दिल्ली एनसीआर में शिक्षा निदेशालय के तहत आने वाले सभी सरकारी स्कूलों को 15 दिनों के लिए अवकाश घोषित किया गया है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सर्दियों की छुट्टी को लेकर जो सर्कुलर जारी किया है उसके मुताबिक दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे। पहली से आठवीं क्लास तक के सभी स्कूल पूरी तरह से बंद रहेंगे। वहीं 9वीं से 12वीं के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए रेमेडियल क्लास आयोजित करने का भी आदेश दिया है। आपको बताते चलें कि रेमेडियल क्लास को एक्सट्रा क्लास भी कहा जाता है जिसमें बच्चों के रिवीजन पर जोर दिया जाता है।

हरियाणा में 1-15 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी

हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि पूरे हरियाणा में स्कूलों में एक जनवरी से 15 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियां रहेंगी। कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है। सुबह धुंध छाए रहने से हादसे होने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में पहले ही स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया था। लेकिन अब 15 दिन स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है।

पंजाब में छुट्टी का ऐलान

पंजाब सरकार ने भी ठंड को देखते हुए सरकारी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है। राज्य सरकार ने स्कूल खोलने के समय में भी परिवर्तन किया है। पंजाब सरकार ने सभी स्कूलों को फिलहाल 1 जनवरी 2023 तक बंद रखे की घोषणा की है। सरकार का यह आदेश सभी स्कूलों पर लागू होगा।

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार ने भी सरकारी स्कूलों में विंटर वैकेशन का ऐलान कर दिया है। मध्यप्रदेश सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर छुट्टी घोषित कर दी है। वहीं, छत्तीसगढ़ सरकार ने फिलहाल सभी स्कूलों में 28 दिसंबर तक छुट्टी घोषित की है। वहीं केंद्रीय विद्यालयों को 01 जनवरी 2023 तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button