हेल्थ

बीमारियों से लड़ने के लिए कारगर है शहद और सोंठ जानिए कैसे

मानसून आते ही वायरल इन्फेक्शन, सर्दी-जुकाम और कई तरह की बीमारियां फैलने लगती है. इस मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. ऐसे में आपको डाइट का बहुत ख्याल रखना चाहिए. बामारियों से बचने के लिए आपको रोजाना शहद और सोंठ का सेवन करना चाहिए. शहद और सोंठ को एक साथ मिलाकर खाने से कई गंभीर समस्याएं दूर रहती हैं.

शहद और सोंठ के फायदे

खांसी-जुकाम रहेगा दूर- शहद और सोंठ को मिलाकर खाने से सर्दी, जुकाम और खांसी में आराम मिलता है. अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो लंबे समय तक खांसी-जुकाम या सर्दी से दूर रह सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच शहद और इसमें थोड़ी सी सोंठ मिलाकर खाएं.

फेफड़ों के लिए फायदेमंद- शहद और सोंठ खाने से फेफड़ों को फायदा मिलता है. जो लोग स्मोकिंग करते हैं उन्हें सोंठ और शहद जरूर खाना चाहिए.

कमजोरी दूर करे- शहद और सोंठ खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है. आप किसी भी उम्र में सोंठ और शहद मिलाकर खा सकते हैं. प्रेगनेंसी में भी ये फायदेमंद है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद- शहद और सोंठ खाने से हड्डियां मजबूत होती है. उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए ये जरूरी है. सोंठ और शहद से जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या दूर होती है.

वजन घटाए- अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो शहद और सोंठ का सेवन जरूर करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button