हेल्थ

चुकंदर का जूस पीना बहुत कारगर….हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने पिएं ये 4 तरह के जूस…,जानिए और भी फायदें..

कई फलों और सब्जियों में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनसे बना जूस, स्मूदी आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। शरीर में खून की कमी एनीमिया बीमारी को दर्शाता है। बिगड़े हुए लाइफस्टाइल, गलत खानपान या फिर अन्य कारणों से हीमोग्लोबिन लेवल डाउन हो सकता है। वैसे आप आयरन से भरपूर इन ड्रिंक्स के जरिए शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते हैं। चलिए हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले 4 गजब के जूस के बारे में जानते हैं।

चुकंदर का जूस पीना बहुत कारगर

चुकंदर के अंदर फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, आयरन, विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस जूस का सेवन कर आप लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं। इसके अलावा ये जूस लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में भी आपकी मदद करेगा।

प्रून जूस जरूर पिएं

आलूबुखारे को सुखाकर प्रून बनता है. इसका जूस पीकर आप हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ा सकते हैं। इसके अंदर अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये जूस डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा ये जूस कब्ज और अन्य पाचन संबंधित समस्याएं को भी दूर कर देता है।

पालक और पुदीना:

जिन लोगों में खून की कमी हो उन्हें डॉक्टर भी पालक का सेवन करने की सलाह देते हैं।अगर आपका भी हीमोग्लोबिन लेवल कम आया है, तो आपको पालक में पुदीना मिलाकर इसका जूस पीना चाहिए. रोजाना दिन के समय इसका जूस पिएं।

टमाटर का सेवन:

क्या आप जानते हैं कि सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर भी हीमोग्लोबिन के लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमें दिन में कम से कम 2 टमाटरों का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इसका जूस पी सकते हैं। वैसे इस सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button